DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  गर्मियों में किसी वरदान से कम नहीं है बेल का शरबत, शेफ कुणाल कपूर से जानें क्या है इसकी रेसिपी

जीवन शैलीगर्मियों में किसी वरदान से कम नहीं है बेल का शरबत, शेफ कुणाल कपूर से जानें क्या है इसकी रेसिपी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Fri, 30 Apr 2021 03:45 PM
गर्मियों में किसी वरदान से कम नहीं है बेल का शरबत, शेफ कुणाल कपूर से जानें क्या है इसकी रेसिपी

Chef Kunal Kapur Recipe of Bel Ka Sharbat To Beat Summer Heat: बेल का शरबत गर्मियों में सेहत के लिए वरदान माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन-ए आंखों की सेहत तो आयरन और जिंक बालों की सेहत का ध्यान रखते हैं। इसके शरबत का सेवन करने से कब्ज से परेशान लोगों को भी राहत मिलती है। खास बात यह है कि गुणों से भरे इस शरबत को आप बड़ी आसानी से अपने घर पर ही बना सकते हैं। फेमस शेफ कुणाल कपूर ने अपने इंस्‍टाग्राम पर बेल के शरबत की रेसिपी शेयर करते हुए अपने फैंस को बताया कैसे वो भी अपने घर पर इस शरबत को बनाकर इसका लाभ उठा सकते हैं। 

बेल का शरबत बनाने के लिए सामग्री-
-1 बेल फल
-1 लीटर पानी
-मुट्ठी भर पुदीना की पत्‍ती
-5-10 आइस क्‍यूब्‍स
-चुटकीभर नमक
-चीनी स्‍वादानुसार

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kunal Kapur (@chefkunal)

बेल का शरबत बनाने की विधि- 
बेल का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले बेलन की मदद से बेल के फल को तोड़कर इसके बाहरी मोटे छिलके को इसके गूदे से अलग कर लें। अब गूदे में से इसके बीज निकाल लें। ध्यान रखें कई बार बेल के फल के बीज के आस-पास बहुत सारा जैल लगा होता है, जो स्वाद में कड़वा होता है। इसे यदि हटाया न किया जाए तो शरबत में भी कड़वाहट आने लगती है। इसके बाद एक बड़े बाउल में बेल के फल का गूदा लें और उसमें 1 ग्‍लास पानी डाल कर अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें।

ऐसा करने से आप गूदे को अच्‍छे से मिक्‍स भी कर पाएंगे और उसमें मौजूद बीज भी अलग हो जाएंगे। अब एक बड़ी छन्‍नी से इस मिश्रण को छान लें। छन्‍नी में थोड़ा और पानी डालें ताकि जितना हो सके गूदे से रस निकल जाए। अब आप चाहें तो इसमें अपने स्‍वादानुसार चीनी डाल सकते हैं। अब एक ग्‍लास में बर्फ के टुकड़े और पुदीना की पत्तियां डालकर चुटकीभर नमक डालें। अब इसमें बेल का शरबत मिलाकर सर्व करें।

 

यह भी पढ़ें - क्‍या आप जानती हैं नाभि में तेल लगाने के फायदे, हम बता रहे हैं नेवल ऑयल थेरेपी के 7 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

 

 

संबंधित खबरें