DA Image
28 फरवरी, 2021|11:50|IST

अगली स्टोरी

Home Decor Tips: इन ट्रिक्स और टिप्स को फॉलो कर आप भी बना सकती हैं छोटे घर को बड़ा और खूबसूरत

home decor

Home Decor Tips: दिनभर की भागदौड़ के बाद जब आप अपने सपनों के घर में कदम रखते हैं तो आपकी थकान और टेंशन झट से गायब हो जाती है। लेकिन अगर घर अव्‍यवस्थित और छोटा दिखता हो तो यह टेंशन को कम नहीं बल्कि बड़ा देता है। घर का आकार उसकी सजावट पर बहुत ज्‍यादा निर्भर करता है। कमरे की दीवारों और सजावट के लिए चुने गए रंग और पैटर्न की मदद से आप छोटे से रूम को भी बड़ा दिखा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे। 
 
ब्राइट लाइट्स का प्रयोग-

घर में ब्राइट लाइट्स का इस्तेमाल करने से कमरे का हर कोना हाईलाइट होता है, जिससे यह महसूस होता है कि कमरे में स्‍पेस ज्यादा है। वहीं छोटे घर में कम लाइट लगाने से घर का हर कमरा और भी छोटा दिखाई देता है।

लाइट शेड पेंट-
घर को लाइट शेड से पेंट करवाने से वो ज्‍यादा रौशनीदार और लंबा-चौड़ा दिखता है। इसके लिए बेडरूम की दीवारों को हल्के रंग जैसे कि सफेद, क्रीम, हल्का हरा, बेबी पिंक, हल्के नीले रंग से पेंट करवाएं।

फर्नीचर-
छोटे घर को बड़ा दिखाने के लिए कोशिश करें कि घर में कम से कम फर्नीचर रखा हुआ हो। इसके लिए घर में लो हाइट वाले फर्नीचर का इस्तेमाल करें। 

मिरर का इस्तेमाल-
कमरे में मिरर का प्रयोग घर के उस कॉर्नर एरिया में करें जहां से धूप या रोशनी अन्‍य कमरों में जा सकती है। दरवाजों के ऑपोजिट में भी बड़े मिरर का प्रयोग किया जा सकता है। इससे घर का आकार बड़ा दिखेगा।

वॉलपेपर से सजाएं कमरा-
अगर आपके बेडरूम का आकार थोड़ा छोटा है तो कमरे की एक दीवार में वॉलपेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं।आप चाहें तो स्काई वॉलपेपर जिसमें स्टार और मून हों वो आप कमरे की सीलिंग पर लगा सकते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Home Decor Tips: try these amazing home decor tips to make your small house look bigger and spacious