Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़Home decor tips during lockdown with these 5 ways you can make your home beautiful elegant and vibrant in hindi

लॉकडाउन में परिवार को ही नहीं घर को भी दें प्यार-दुलार, इन 5 टिप्स के साथ करें शुरुआत

अभी घर पर जब आप ना जाने और कितने दिन बिताने वाले हैं, तो क्यों न घर को भी थोड़ा प्यार-दुलार दिया जाए। उसे भी जताया जाए कि भले ही घर में इतने दिन रहना आपको पसंद नहीं आ रहा, पर आपके लिए आपका घर...

home decor
Manju Mamgain हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीWed, 13 May 2020 04:13 PM
हमें फॉलो करें

अभी घर पर जब आप ना जाने और कितने दिन बिताने वाले हैं, तो क्यों न घर को भी थोड़ा प्यार-दुलार दिया जाए। उसे भी जताया जाए कि भले ही घर में इतने दिन रहना आपको पसंद नहीं आ रहा, पर आपके लिए आपका घर  सबसे खास है। आइए जानते हैं आखिर कैसे। 

1-बिखरा हुआ घर न सिर्फ देखने में खराब लगता है बल्कि भरा-भरा हुआ भी लगता है। मन कितना भी अव्यवस्थित क्यों न हो, अपने घर को व्यवस्थित रखने के लिए हर दिन कुछ वक्त जरूर निकालें। घर का कोई हिस्सा खाली करें, ताकि परिवार के सारे सदस्य वहां इकट्ठा होकर मजेदार एक्टिविटी कर सकें।
  
2-अगर आपको पेंटिंग का शौक है, तो घर की दीवारों के कुछ खास हिस्सों को आप अपने कैनवास में भी तब्दील कर सकती हैं। शुरुआत स्विच बोर्ड पर कोई शानदार-सी पेंटिंग बनाकर की जा सकती है। या फिर घर के सबसे उदास कोने को सजाएं।
 
3-लंबे समय से उपेक्षित पड़े घर के किसी हिस्से जैसे स्टोर रूम की साफ-सफाई में वक्त लगाया जाए, तो कैसा रहे! हो सकता है कि आपको वहां कोई ऐसी चीज मिल जाए, जिसे आप लंबे वक्त से तलाश रही थीं।सफाई हो जाएगी, सो अलग।

4-सबसे ज्यादा वक्त इन दिनों लिविंग रूम में ही बिताया जा रहा है। जरूरी है कि वहां सबसे ज्यादा खाली जगह हो। लिविंग रूम का मेकओवर कीजिए और सोफा वगैरह की साफ-सफाई बराबर करती रहिए। नए सिरे से सेटिंग कीजिए।

5-घर से बाहर निकलना संभव नहीं है, पर प्रकृति को तो घर के भीतर लाने की मनाही नहीं है। अगर इंडोर प्लांट्स नहीं हैं, तो ऐसे पौधे जिन्हें कम धूप की जरूरत होती है, उन्हें घर के भीतर ले आएं। हरियाली अपने साथ मन की खुशी भी ले आएगी।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें