DA Image
3 सितम्बर, 2020|3:25|IST

अगली स्टोरी

स्मार्ट ईंटों से रोशन होंगे घर, जानें क्या है प्रत्येक ईंट की कीमत

home decor

सोचिए कैसा होगा अगर आपका घर ही आपके लिए बिजली संग्रहित कर सके। जी हां, वैज्ञानिकों ने एक ऐसी स्मार्ट ईंट बनाई है जो बिजली को बैटरी की तरह संग्रहित कर सकता है। एक ईंट को बनाने में 50 पेंस (48 रुपये) की लागत आई है और भविष्य में इसका इस्तेमाल घरों के निर्माण में किया जा सकेगा। 

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक तरीका ढूंढ निकाला है जिससे सामान्य लाल ईंटों को बिजली संग्रहित करने वाली बैटरी में बदला जा सकता है। लाल ईंटों का इस्तेमाल दुनियाभर में निर्माण के लिए किया जाता है और यह सबसे सस्ती होती हैं। 

कोटिंग से बन जाएगा काम-
शोधकर्ताओं ने सामान्य लाल ईंटों पर कंडक्टिव पॉलीमर की कोटिंग की। इसकी मदद से ईंटों को ऊर्जा संग्रहित करने वाले उपकरणों में बदला गया। शोधकर्ताओें ने पाया कि एक ईंट में इतनी ऊर्जा संग्रहित की जा सकती है कि इससे एक एलईडी बल्ब जलाया जा सकता है। शोधकर्ताओं की टीम ने कहा कि भविष्य में इन ईंटों से घर बनाया जा सकता है जिससे घर को न सिर्फ रोशन किया जा सकता है बल्कि अन्य बिजली से चलने वाले उपकरणों को भी संचालित किया जा सकेगा। 

पांच घंटे तक मिलेगी बिजली-
इस ईंट को बनाने वाले शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि घर की दीवार में ऐसे 50 ईंटें लगा लेने से घर को आपदा में पांच घंटे बिजली सप्लाई मिल सकती है। शोधकर्ता ने कहा कि घर में बनाने के लिए इन ईंटों का इस्तेमाल करने से दो तरह के काम हो जाएंगे। 

शोधकर्ता जुलियो डी आर्ची और उनके सहयोगियों ने मौजूदा लाल ईंटों को ऊर्जा संग्रहित करने वाली ईंटों में बदलकर उसे सुपरकैपेसिटर बना दिया। इसमें पेडॉट नामक पॉलीमर की कोटिंग की गई है। यह कोटिंग ईंट को एक आइन स्पॉन्ज में बदल देती है और बिजली संग्रहित करने और कंडक्ट करने में मदद करती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:home decor: Modern Homes will now lighten up with smart bricks know what is the cost of each brick