DA Image
29 मई, 2020|11:54|IST

अगली स्टोरी

Lockdown के दौरान घर की सफाई करते समय कहीं आप भी तो नहीं कर रहें ये गलतियां...

cleaning

बेशक इन दिनों हम घर से बाहर नहीं जाते, फिर भी साफ-सफाई का काम तो बढ़ ही गया है। इसमें लापरवाही ठीक नहीं, लेकिन अकेले इसे अंजाम देना मुश्किल है। तो आइए जानें कैसे साफ-सफाई के काम को आसान बनाकर फटाफट निपटाई जाए घर की सफाई। 
 
1-चूंकि बाहर जाना नहीं है, इसलिए घर को बार-बार साफ क्या करना, ये सोच गलत है। इन दिनों आपके घर को साफ-सफाई को लेकर ज्यादा सतर्कता की जरूरत है।
 
2-घर की डस्टिंग का काम परिवार के सदस्यों से बांटें। दरवाजों के हैंडल, टेबल, सिंक, लाइट स्विच, रिमोट. कुछ भी जो अकसर छुआ जाता है, उसकी नियमित सफाई जरूरी है।

3-तौलिये, बेडशीट, दस्ताने, स्कार्फ या किचन में इस्तेमाल होने वाले कपडे़ ज्यादा गंदे होते हैं, इन्हें गर्म पानी में साफ करें। कीटाणु भी मरेंगे और कपड़ा ज्यादा साफ भी होगा। बाहर आना-जाना हो तो चप्पल जूते की सफाई का भी खास ख्याल रखें।
 
4-अगर कीटाणुनाशक नहीं मिल रहा है, तो ब्लीच भी अच्छा विकल्प हो सकता है। बाथरूम और सिंक आदि की सफाई के लिए इसका इस्तेमाल भी करें। आप ब्लीच को 10 से 15 मिनट के लिए सतह पर छोड़ दें, फिर उस जगह को साफ कपड़े से पोंछ दें।
 
5-घर के मेनडोर के पास ही सैनिटाइजर का इंतजाम रखें। सब्जी वगैरह लाने में इस्तेमाल होने वाले बैग को धूप में छोड़ें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Home cleaning tips during lockdown: Mistakes we do while cleaning our home follow this cleaning tips to stay healthy and safe