DA Image
4 अप्रैल, 2020|4:49|IST

अगली स्टोरी

Holi Special: इस होली लगाएं स्वाद में बिहारी तड़का, ट्राई करें ये टेस्टी रेसिपी

recipe

कुछ ही दिनों में होली का त्योहार दस्तक देने वाला है। ऐसे में होली की मस्ती का खुमार और पकवानों की लिस्ट अभी से घरों में बनने लग गई है। यूं तो होली पर आपने कई तरह के पकवान बनाकर घर आए मेहमानों से तारीफ बटोरी होगी। लेकिन इस बार अपनी होली पर ट्राई करें ये बिहारी पकवान। अलग-अलग राज्य और खाने का अलग-अलग अंदाज होता है। हर राज्य के खाने का अपना अनूठा स्वाद होता है। लेकिन इस बार हम आपके लिए लाए हैं होली के पकवानों का सबसे बेस्ट बिहारी रेसिपी कलेक्शन, रेसिपी बता रही हैं आकांक्षा ठाकुर

दाल पूरी-
सामग्री

-आटा- 1 कप
-चना दाल- 1/2 कप
-जीरा- 1 चम्मच
-लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
-धनिया पाउडर- 1 चम्मच
-हल्दी पाउडर- 1/4 चम्मच 
-बारीक कटी धनिया पत्ती- 1 चम्मच
-नमक- स्वादानुसार
-तेल- आवश्यकतानुसार

विधि-
चना दाल को दो कप पानी के साथ कुकर में डालें और दो सीटी लगाएं। जब कुकर का प्रेशर अपने-आप निकल जाए तो दाल को पानी से निकालकर अच्छी तरह से मैश कर दें। पैन में एक चम्मच तेल गर्म करें और उसमें जीरा डालें। जब जीरा चटकने लगे तो पैन में मैश की गई दाल, सभी मसाले और नमक डालकर मिलाएं। दो से तीन मिनट तक पकाएं। धनिया पत्ती डालकर मिलाएं। मिश्रण को एक बड़े बर्तन में ठंडा होने के लिए फैला दें। मिश्रण से छोटी-छोटी लोई काटकर रख लें। आटा गूंद लें और उसे आधे घंटे के लिए ढककर छोड़ दें। आटे की लोई काटें और उसके बीच दाल वाला मिश्रण डालकर सील करें। दाल वाली पूरियां बेल लें। कड़ाही में तेल गर्म करें और इन पूरियों को सुनहरा होने तक दोनों ओर से तल लें। इस रेसिपी को बनाने में आप चना दाल की जगह मूंग दाल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दाल पूरी को अपनी पसंदीदा ग्रेवी वाली सब्जी या चावल की खीर के साथ सर्व करें।

2-दाल पीठा-

सामग्री-
गूंदने के लिए  चावल का आटा- 1/2 कप  
तेल- 1 चम्मच 
-नमक- चुटकी भर 
-पानी- आवश्यकतानुसार 

भरावन के लिए  
-चना दाल (3 घंटे तक पानी में भिगोई हुई)- 3/4 कप  
-बारीक कटी मिर्च- 2 
-बारीक कटा अदरक- 1 टुकड़ा
-लहसुन- 3 कलियां
-जीरा- 1/2 चम्मच
-साबुत काली मिर्च- 1/4 चम्मच
-अजवाइन- 1/2 चम्मच
-तेल- 2 चम्मच
-नमक- स्वादानुसार
-बारी कटी धनिया पत्ती- गार्निशिंग के लिए

बनाने की विधि-
एक बड़े बर्तन में चावल का आटा, लगभग दो कप पानी, नमक और एक चम्मच तेल डालकर बिना गांठ वाला घोल तैयार कर लें। इस घोल को एक कड़ाही में डालें और लगातार चलाते हुए घोल को पकाएं। जब घोल का पानी पूरी तरह से सूख जाए और मिश्रण गूंदे हुए आटे की तरह नजर आने लगे तो गैस ऑफ कर दें। इस पूरी प्रक्रिया में 12 से 15 मिनट का समय लगेगा। चना दाल से पानी निथार लें और उसे हरी मिर्च, अदरक, लहसुन, नमक, जीरा, अजवाइन और साबुत काली मिर्च के साथ दरदरा पीस लें। कड़ाही में एक चम्मच तेल गर्म और उसमें चना दाल वाला पेस्ट डालें। लगातार चलाते हुए मिश्रण को तब तक पकाएं, जब तक मिश्रण भुरभुरा न हो जाए। इसमें सात से 10 मिनट का वक्त लगेगा। 

गैस ऑफ करें और मिश्रण में बारीक कटी धनिया पत्ती मिलाएं। मिश्रण को ठंडा होने दें। इडली के सांचे और अपनी हथेलियों में हल्का-सा तेल लगाएं। गूंदे हुए चावल के आटे से एक छोटी-सी लोई काटें। उसके बीच में हल्का-सा गोला बनाएं और उसमें चना दाल वाला भरावन डालकर गोले को सील कर दें। पीठा को पनचाहा आकार दें। बेहतर परिणाम के लिए चावल के आटे में मिश्रण तभी भरें, जब वह हल्का गर्म ही हो। 

इस दौरान आटे को गीले कपड़े या किसी बर्तन से ढकना न भूलें। एक-एक करके सारे पीठे इसी तरह से तैयार कर लें। उन्हें इडली के सांचे में डालें और भाप पर पकाएं। आप पीठा को उबलते हुए पानी में सीधे डालकर भी पका सकती हैं। जब पीठा पक जाएगा तो वह पानी के ऊपर तैरने लगेगा। पानी से निकालें और सर्व करें। बस ध्यान रखें कि पीठा अच्छी तरह से सील किया गया हो, ताकि भरावन पानी में निकलकर फैल न जाए। 

3- आलू भुजिया
सामग्री-

-आलू- 2 
- हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच
-जीरा- 1 चम्मच 
- बीच से कटी मिर्च- 2
- सरसों का तेल- 4 चम्मच 
- नमक- स्वादानुसार

विधि-
आलू को अच्छी तरह से धोकर उसका छिलका छील लें और आलू को लंबाई में पतला-पतला काट लें। आलू के टुकड़ों की लंबाई एक जैसी होनी चाहिए। नॉनस्टिक पैन में तेल गर्म करें और उसमें जीरा डालें। जब जीरा चटकने लगे तो पैन में कटी हुई मिर्च, कटे हुए आलू और हल्दी पाउडर डालकर मिलाएं। 

मध्यम आंच पर आलू को पकाएं। जब आलू आधा पक जाए तो उसमें नमक डालें। जरूरत महसूस हो तो पैन में थोड़ा तेल और डालें। अब आंच तेज करके आलू भुजिया को पकाएं, ताकि आलू कुरकुरा हो जाए। गैस ऑफ करें। परांठे और अचार के साथ इस आलू भुजिया को सर्व करें।

4-सत्तू का परांठा-
सामग्री
गूंदने के लिए - आटा- 3 कप 
- गुनगुना पानी- 1 कप

भरावन के लिए- सत्तू- 1 कप
- बारीक कटा प्याज- 2
- बारीक कटी मिर्च- 3
- बारीक कटा लहसुन- 6
- बारीक कटा अदरक- 1 टुकड़ा  
- जीरा- 2 चम्मच
- बारीक कटी धनिया पत्ती- 3 चम्मच
- सरसों का तेल- 1 चम्मच
- आम का अचार- 2 चम्मच
- घी- आवश्यकतानुसार

विधि-
आटे को गूंदकर रख लें। भरावन के लिए सभी सामग्री को एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अगर मिश्रण बहुत सूखा लग रहा हो तो उसमें हल्का-सा गुनगुना पानी छिड़ककर अच्छी तरह से मिला लें। गूंदे हुए आटे से 10 लोई काट लें। लोई के बीच में हल्का-सा गड्ढा करें और उसमें सत्तू वाला मिश्रण डालें। लोई को बंद करें और हल्के  हाथों से परांठे को बेल लें। तवे पर आवश्यकतानुसार घी की मदद से परांठे को दोनों ओर से सुनहरा होने तक पकाएं। सत्तू के परांठे को अचार, दही और बैंगन के भर्ते के साथ सर्व करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Holi Special Recipes 2020: Try these bihari recipes to double your festival fun