DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › त्योहारों पर मीठा खाकर हो जाते हैं बोर तो ट्राई करें ये स्पाइसी Paneer Changezi Recipe, खाते ही आ जाएगा मजा
जीवन शैली

त्योहारों पर मीठा खाकर हो जाते हैं बोर तो ट्राई करें ये स्पाइसी Paneer Changezi Recipe, खाते ही आ जाएगा मजा

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Sat, 27 Mar 2021 07:29 PM
त्योहारों पर मीठा खाकर हो जाते हैं बोर तो ट्राई करें ये स्पाइसी Paneer Changezi Recipe, खाते ही आ जाएगा मजा

होली का त्योहार आने वाला है। ऐसे में रंग खेलने के लिए घर आए मेहमानों के सामने लोग खाने के लिए मीठी चीजें ही परोसते हैं। जिसके बाद कुछ नमकीन खाने की क्रेविंग और भी ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आपका हाल भी हर होली पर कुछ ऐसा ही हो जाता है तो आप लंच में बना सकती है पनीर की ये टेस्टी रेसिपी पनीर चंगेजी। यह रेसिपी न सिर्फ मुंह का स्वाद बदलने में आपकी मदद करेगी बल्कि आपकी होली को भी यादगार बना देगी। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी रेसिपी। 

पनीर चंगेजी बनाने के लिए सामग्री-
-पनीर-250 ग्राम
-नमक-स्वादानुसार
-अदरक
-काली मिर्च
-चाट मसाला
-हल्दी पाउडर
-तेज पत्ता
-दालचीनी
-लौंग
-साबुत मिर्च
-इलायची
-दही- एक छोटी कटोरी
-बेसन
-तेल
-सब्जी- टमाटर
-जीरा पाउडर
-धनिया पाउडर
-लाल मिर्च पाउडर
-कसूरी मेथी
-मलाई
-हरा धनिया

पनीर चंगेजी बनाने की विधि-

पनीर चंगेजी बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को मीडियम साइज में काटकर मैरिनेट करने के लिए एक बड़े बाउल में डाल दें। बाउल में नमक, अदरक, काली मिर्च, हल्दी, दही, बेसन, चाट मसाला मिलाकर इसे मैरिनेट करें। ऐसा करने से पनीर के टुकड़ों पर मसालों की एक मोटी परत लग जाएगी। पनीर अच्छी तरह मैरीनेट हो जाए इसके लिए हम इसे 30 मिनट तक फ्रिज में रख दें। अब गैस पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें दो से तीन चम्मच तेल डालें।

जब तेल हल्का गर्म हो जाए तो पनीर के टुकड़ों को मध्यम-धीमी आंच पर चारों तरफ से सेंक लें। इस दौरान उसे पटलते रहें, जब यह चारों तरफ से ब्राउन हो जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लीजिए। अब ग्रेवी बनाने के लिए एक पैन को गैस पर रखकर उसमें दो चम्मच तेल डाल दें। तेल गर्म होने पर उसमें तेज पत्ता, काली मिर्च, साबुत लाल मिर्च, कटी हुई इलायची, बड़ी इलायची, दालचीनी डालकर भून लें। जब यह हल्का ब्राउन हो जाए तो इसमें अदरक का पेस्ट डाल दें। इसके कुछ सेकंड बाद टमाटर का प्यूरी या फिर इसे बारीक काटकर भी डाल सकती हैं।

अब इसमें ऊपर से धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च, जीरा पाउडर और कसूरी मेथी डालकर लगातार भूनते रहें। जब मसालों से तेल अलग होने लगे तो उसमें दही डालकर कम आंच पर लगातार चलाते हुए भूनते रहें। इसके बाद इसमें उबाल आने लगेगा। जब यह थोड़ा उबलने लगे तो इसमें ताजा मलाई मिलाकर अच्छी तरह भूनें। मसाला जब भुन जाए तो इसमें आधा कप पानी डाल दीजिए। अब आप अपनी ग्रेवी को अपने अनुसार गाढ़ा या फिर पतला कर सकते हैं।

इसके बाद स्वादानुसार नमक, गरम मसाला और बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें पनीर डालकर 2 से 3 मिनट तक इसे पकाएं। जिससे पनीर के टुकड़ों में ग्रेवी अच्छी तरह समा जाए। इसे करीबन चार से पांच मिनट तक पकाएं सब्जी तुरंत बनकर तैयार हो जाएगी। पनीर चंगेजी को रोटी या फिर चावल के साथ भी सर्व किया जा सकता है। 

 

यह भी पढ़ें : ओवरईटिंग से स्वस्थ तरीके से निपटने में मदद करेंगे ये 3 टिप्स, जानिए क्‍यों करती हैं आप माइंडलेस ईटिंग

 

संबंधित खबरें