DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  अरुणाचल प्रदेश में दुर्लभ सफेद उदर वाला बगुला आया नजर

जीवन शैलीअरुणाचल प्रदेश में दुर्लभ सफेद उदर वाला बगुला आया नजर

एजेंंसी ,ईटानगरPublished By: Pratima Jaiswal
Sat, 01 May 2021 05:15 PM
अरुणाचल प्रदेश में दुर्लभ सफेद उदर वाला बगुला आया नजर

अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ जिले के वालोंग में दुर्लभ पक्षी, सफेद उदर वाला बगुला नजर आया है। वालोंग राज्य की राजधानी से 557 किलोमीटर दूर है। इस पक्षी को अंजॉ के संभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) संतोष कुमार रेड्डी, रेंज वन अधिकारी नोसिंग पुल और वैज्ञानिक देकबिन योंगम ने इस महीने की शुरुआत में देखा था और इसकी तस्वीर ली थी। अंतरराष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (आईयूसीएन) रेड डेटा बुक में सफेद उदर वाले बगुले को 'गंभीर रूप से संकटग्रस्त जीव की श्रेणी में रखा गया है और यह वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की चौथी अनुसूची में भी सूचीबद्ध है।
यह दुनिया के दुर्लभ पक्षियों में से एक है और वर्तमान में केवल भूटान, म्यांमा और अरुणाचल प्रदेश के नामदाफा बाघ अभयारण्य में मिलता है। लोहित जिले के कामलांग बाघ अभयारण्य में भी इसकी मौजूदगी दर्ज की गई है। वन अधिकारियों के मुताबिक हाल में यह बगुला समुद्र स्तर से 1,200 मीटर ऊपर की ऊंचाई पर दिखा है और भारत में इतनी ऊंचाई पर उसे पहली बार देखा गया है।
उन्होंने बताया कि इस इलाके में घोंसला बनाने के स्थल देखे जाना भविष्य के उनके प्राकृतिक निवासों के लिहाज से सकारात्मक संदेश है क्योंकि सफेद उदर वाले बगुले का प्रजनन का मौसम फरवरी से शुरू होकर जून तक चलता है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक आरके सिंह ने कहा कि यह बहुत अच्छी खबर है कि गंभीर रूप से संकटग्रस्त पक्षी अपने पारंपरिक क्षेत्रों को छोड़कर नये प्राकृतिक वास स्थापित कर रहा है।
    

संबंधित खबरें