DA Image
22 सितम्बर, 2020|12:53|IST

अगली स्टोरी

गर्मियों में ठंडक देने आ गया खास कपड़ा, त्वचा पर नहीं रुकेगा पसीना

polymer cloth

अब आपको गर्मियों में खुद को ठंडा करने के लिए एसी की जरूरत नहीं पड़ेगी। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा नया कपड़ा बनाने में सफलता हासिल की है जो गर्मियों में बिना एसी के भी शरीर को ठंडा रख सकता है। यह कपड़ा गर्मी को शरीर से निकलने देता है, साथ ही त्वचा से नमी को भी वाष्पित होने देता है। इस कारण त्वचा पर पसीना नहीं रुकता और शरीर ठंडा रहता है। यह शोध जर्नल एसीएस एप्लाइड मैटेरियल्स एंड इंटरफेस में प्रकाशित हुआ है।

दुनियाभर में जिस तरह से तापमान में वृद्धि हो रही है, उसे देखते हुए कूलिंग अब  सबकी जरूरत बनती जा रही है। साल दर साल लोग ज्यादा से ज्यादा मात्रा में एसी खरीद रहे हैं। अनुमान है कि दुनियाभर में इस समय घरों में 360 करोड़ कूलिंग उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है। शोधकर्ता यांग सी, बिन डिंग और उनके साथी एक ऐसा कपड़ा बनाना चाहते थे, जो कुशलता से शरीर की गर्मी को बाहर निकल सके, हवादार हो, पसीने को सोख सके और जिसको बनाना भी आसान हो।

ऐसे बनाया कपड़ा-
शोधकर्ताओं ने यह कपड़ा पॉलीमर से बनाया है जिसे इलेक्ट्रोसपिनिंग के जरिए पॉलीयूरेथेन में बदल दिया गया है। इस पॉलीयूरेथेन के पानी को हटाने की क्षमता वाले कपड़े को फ्लुओरिनटेड पॉलीयूरेथेन कहते हैं। इसके नैनोफाइबर्स मेमब्रेन्स में बोरोन नाइट्राइड नैनोशीट्स को रखा गया है जो ऊष्मा को अपने में से आने-जाने देते हैं। 

यह मेमब्रेन्स बाहर से आने वाले पानी को तो रोक देते हैं पर इनके अंदर पर्याप्त बड़े छिद्र होते हैं, जो इसे हवादार बनाते हैं और पसीने को शरीर से वाष्पित हो जाने देते हैं। इसमें इन पॉलीमर नैनोफाइबर्स पर बोरॉन नाइट्राइड नैनोशीट को लगाया जाता है जो एक तरह के नेटवर्क का निर्माण करती है। इसकी मदद से शरीर की गर्मी हवा के माध्यम से कपड़े के बाहर निकल जाती है और शरीर ठंडा रहता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Here comes Special Polymer cloth to cool down you when sweating