फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलसर्दियों में ऐसे रखें बुजुर्गों का ख्याल, ये टिप्स देंगे ठंड से राहत

सर्दियों में ऐसे रखें बुजुर्गों का ख्याल, ये टिप्स देंगे ठंड से राहत

उत्तर भारत समेत देश के एक बड़े हिस्से में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे मौसम में सभी को अपना विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है, लेकिन बुजुर्गों पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की सलाह दी जाती है, क्योंकि...

सर्दियों में ऐसे रखें बुजुर्गों का ख्याल, ये टिप्स देंगे ठंड से राहत
myupcharWed, 15 Jan 2020 03:40 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर भारत समेत देश के एक बड़े हिस्से में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे मौसम में सभी को अपना विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है, लेकिन बुजुर्गों पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की सलाह दी जाती है, क्योंकि कई बार वे दूसरों पर निर्भर रहते हैं। इसलिए यदि घर में कोई बुजुर्ग सदस्य हैं, तो इस मौसम में उन्हें स्पेशल केयर की दरकार होती है।
 
एम्स के डॉ. आयुष पाण्डेय के अनुसार, 'ठंड लगना कोई बीमारी नहीं है, लेकिन एक लक्षण है जो किसी अन्य बीमारी का कारण बन सकता है। इस मौसम में ठंडी हवा या ठंडा पानी किसी को भी बीमार कर सकता है।' ज्यादा उम्र होने पर शारीरिक क्षमता घट जाती है,  हाथ-पैर तेजी से नहीं चलते हैं, इस कारण शरीर में कम गर्मी पैदा होती है। इसकी वजह से ठंड में भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 
 
ठंड में बुजुर्गों को होने वाली समस्याएं और उनसे बचने के तरीके-
बुजुर्गों को ठंड में होने वाली सबसे सामान्य समस्या है सांस की परेशानी। यदि यह पुरानी समस्या है तो ऑक्सीजन के अन्य विकल्प तैयार रखें। कमरे को पूरी तरह बंद ना करें। आग या धुआं न करें। 

कमरे को गर्म रखना है तो इलेक्ट्रिक उपकरणों का इस्तेमाल करें। छाती और पीठ पर गर्म तेल की मालिश करने से राहत मिलती है।

सर्दी, जुकाम, खांसी के साथ ही शरीर का तापमान सामान्य से कम होने की आशंका रहती है। इस स्थिति को हाइपोथर्मिया कहा जाता है। यदि बुजुर्ग को लगातार कंपकंपी बनी हुई है तो उनके शरीर को गर्म रखना जरूरी है। हथेलियों और पांव के तलवों की मालिश करें। 

उन्हें बार-बार ठंडे पानी के सम्पर्क में न आने दें। डॉ. आयुष पाण्डेय के अनुसार, नाक बंद होना, नाक लगातार बहना, बार-बार छींक आना, कफ वाली खांसी आना, गले में खराश, शरीर में दर्द, हल्का बुखार, सीने में तकलीफ और सांस लेने में परेशानी को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

सर्दियों में हार्ट का काम बढ़ जाता है। कारण - रक्त गाढ़ा होने से रक्त कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं और हार्ट को ज्यादा पम्पिंग करनी पड़ती है। यही कारण है कि सर्दियों में हार्ट अटैक की आशंका भी ज्यादा रहती है। जिन बुजुर्गों में हार्ट संबंधी कोई बीमारी है, उनका खास ख्याल रखना जरूरी है। दवाएं सही समय पर दी जाएं और खानपान का पूरा ध्यान रखा जाए। कोशिश की जाए कि वे एक्टिव रहें।
    
सर्दी में बुजुर्गों में त्वचा संबंधी रोग ज्यादा होते हैं। त्वचा रूखी हो जाती है, जिसके कारण खुजली होती है। नारियल का तेल सबसे सही इलाज है। त्वचा की सफाई करना हो तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। धूप सेंकना त्वचा के लिए अच्छा है। इससे शरीर में गर्मी आती है, लेकिन जब तक तेज धूप न निकल आए, बाहर निकलने से बचना चाहिए। खुजली लंबे समय तक बनी रहे तो डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

प्रदूषण से बुजुर्गों को दूर रखें। जहां तक संभव हो, सुबह हल्का व्यायाम कराएं। इससे दिनभर शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी। खाने में ठंड की तासीर वाली चीजें न दें। हल्दी, अदरक, तुलसी, काली मिर्च और केसर जैसी गर्म चीजें दें। पाचन का ध्यान रखना भी जरूरी है। कोई भारी चीज न खिलाएं।

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.myupchar.com/disease/cold-exposure

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें