Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़here-are-reasons-to-eat-bottle-gourd-on-kaddu-bhat-of-chhath-puja

Chhath Puja 2023 : जानिए कद्दू भात से क्यों की जाती है छठ पूजा की शुरुआत, आहार विशेषज्ञ बता रहीं हैं इसके लाभ

कद्दू-भात के अवसर पर लौकी की सब्जी खाने के साथ छठ पूजा का शुभारंभ हो जाता है। आइये जानते हैं छठ पूजा के पहले दिन क्यों खाई जाती है लौकी? आहार विशेषज्ञ बता रहीं हैं इसके कई महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ।

Yogita Yadav टीम हेल्थ शॉट्स, नई दिल्लीFri, 17 Nov 2023 10:55 AM
हमें फॉलो करें

सूर्य की उपासना का त्योहार छठ पूजा (Chhath Puja 2023) का शुभारंभ हो चुका है। स्वयं और परिवार के उत्तम मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए छठ पूजा भारत भर में मनाई जाती है। पूरे घर की साफ़-सफाई के साथ-साथ तामसिक खाद्य पदार्थ माने जाने वाले लहसुन और प्याज को भी कद्दू भात के अवसर पर खाना वर्जित किया जाता है। कद्दू-भात के अवसर पर हर घर में नहा-धोकर बिना लहसुन प्याज के लौकी की सब्जी, चना की दाल और चावल पकाए जाते हैं। माना जाता है कि व्रती के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए खरना के एक दिन पहले लौकी की सब्जी और उसके अन्य व्यंजन तैयार (Chhath Puja 2023) किये जाते हैं। अधिक जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें - Chhath Puja 2023 : जानिए कद्दू भात से क्यों की जाती है छठ पूजा की शुरुआत, आहार विशेषज्ञ बता रहीं हैं इसके लाभ


सेहत संबंधी अन्य जानकारियों के लिए लॉग इन करें - हेल्थ शॉट्स हिन्दी।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें