DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  अगर आप भी हैं फिजूलखर्च, तो जान लें ये 7 वजहें हैं जिम्मेदार

जीवन शैलीअगर आप भी हैं फिजूलखर्च, तो जान लें ये 7 वजहें हैं जिम्मेदार

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Tue, 11 Aug 2020 08:47 PM
अगर आप भी हैं फिजूलखर्च, तो जान लें ये 7 वजहें हैं जिम्मेदार

घर के लिए जरूरी सामान की खरीदारी करने में न सिर्फ काफी समय लगता है बल्कि यह काफी महंगा भी पड़ सकता है। अमेरिका के तीन विशेषज्ञों ने बताया कि राशन सहित घर के अन्य जरूरी सामान की खरीदारी कैसे करनी चाहिए ताकि लोगों का समय और पैसा दोनों बच सके। उन्होंने राशन की खरीदारी के दौरान होने वाली गलतियों के बारे में बताया जो फिजूलखर्ची की वजह बनती हैं। अगर खरीदारी के दौरान कुछ बातों का ख्याल रखा जा सके तो खरीदारी काफी आसान और सस्ती हो सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में

सामान की सूची नहीं बनाना गलत-
इंस्टीट्यूट ऑफ कलनरी एजुकेशन के शेफ बैरी टोनकिनसन ने कहा कि सुपरमार्केट में बिना राशन की सूची बनाए जाना बेहद खराब फैसला है। सुपरमार्केट आपको कई तरह की चीजें खरीदने का लालच देता है और ग्राहक उनके झांसे में फंस जाते हैं। इसलिए लोगों को सुपरमार्केट में आने से पहले जरूरी सामानों की सूची बना लेनी चाहिए ताकि वे फालतू चीजें न खरीदें। 

भूखे पेट न जाएं बाजार-
सुपरमार्केट में खरीदारी करने से जाने से पहले भरपेट भोजन कर लें। ब्राबो ब्रैसरी के शेफ सेबेसटियन रोनडियर ने कहा, अगर आप भूखे बाजार जाएंगे तो आप सही फैसला नहीं ले पाएंगे और अनावश्यक रूप से कई चीजें खरीद लेंगे। इससे आपका ज्यादा खर्चा हो जाएगा। भूखे पेट बाजार जाने वाले ग्राहक जरूरत के सामान की जगह वो चीज खरीद लेते हैं जो उन्हें खाने की इच्छा होती है। 

सूची व्यवस्थित होना जरूरी-
राशन की सूची बनाना अच्छा कदम है, लेकिन अगर आपकी सूची व्यवस्थित नहीं होगी तो आप बाजार में जाकर इधर-उधर घूमते रह जाएंगे। कलनरी हेल्थ सोल्यूशन के शेफ केन इमर ने कहा, जरूरी नहीं है कि आपको बाजार का हर शेल्फ याद हो, लेकिन चीजों को श्रेणीबद्ध तरीके से लिखें। डेयरी उत्पादों को एक जगह लिखें, अनाजों को एक जगह लिखें, सब्जियां एक जगह लिखें और इसी तरह सभी एक जैसी चीजों को एक साथ सूची में लिखने का प्रयास करें। इससे न सिर्फ बाजार में समय की बचत होगी बल्कि आप कुछ भूलेंगे भी नहीं। 

सेल या डिस्काउंट वाले सेक्शन में जरूर जाएं-
केन इमर ने कहा कि जब भी आप बाजार जाएं तो सेल या डिस्काउंट वाले सेक्शन में जरूर जाएं। यहां आपको ऐसे सामान सस्ते में मिल सकते हैं जो आपकी सूची में मौजूद हो। इस सेक्शन में आपको बेहतरीन डिस्काउंट मिल सकता है जिससे आपके काफी पैसों की बचत हो सकती है। 

लालच में न पड़ें-
बाजार में कई तरह के ऑफर होते हैं जो लोगों को लुभाते हैं। टोनकिनसन ने कहा कि बाजार के लुभावने ऑफरों के चक्करों में न पड़ें जब तक उसमें कोई आवश्यक सामान मौजूद न हो। ऑफर की अच्छे से पड़ताल करने और उससे होने वाले फायदे को जांचने के बाद ही कोई सामान खरीदें। इस दौरान सामान की गुणवत्ता पर भी ध्यान दें। 

सबसे आगे रखा सामान न उठाएं-
इमर ने कहा कि कई बार लोग हड़बड़ी में शेल्फ पर सबसे सामने रखा सामान उठा लेते हैं। लोगों को थोड़ा समय बिताकर शेल्फ में पीछे की तरफ रखा सामान उठाकर देखना चाहिए और बेहतर तरीके से तुलना कर अच्छा और ताजा सामान ही खरीदना चाहिए। कई बार सामने शेल्फ पर रखा सामान खराब होता है या कई हाथों में जाने के कारण उसकी पैकिंग फट जाती है। 

ज्यादा सामान न खरीदें-
कई लोग पैसे बचाने के लिए एक बार में ज्यादा सामान खरीद लेते हैं। ऐसा करने से पैसे जरूर बचते हैं, लेकिन यह व्यावहारिक नहीं होता। ऐसे खाद्य पदार्थों को ज्यादा मात्रा में न खरीदें जो जल्दी खराब हो सकते हैं। उतना ही राशन खरीदें जितना आप समय पर इस्तेमाल कर सकते हैं। घर में राशन स्टोर करने की जगह के अनुसार ही राशन खरीदें।

संबंधित खबरें