Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलबिना प्याज के ग्रेवी को गाढ़ा और टेस्टी बनाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

बिना प्याज के ग्रेवी को गाढ़ा और टेस्टी बनाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीManju
Wed, 20 May 2020 12:12 PM
बिना प्याज के ग्रेवी को गाढ़ा और टेस्टी बनाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

कुछ लोगों के लिए बिना प्याज वाला खाना बनाना मुश्किल होता है। उनके लिए सब्जी का सारा दमखम प्याज से ही आता है। पर क्या आपने कभी सोचा है लॉकडाउन के दौरान कभी ऐसी नौबत भी तो आ सकती है, जब घर में प्याज ही मौजूद न हो। ऐसे में आइए जानते हैं बिना प्याज के भी स्वादिष्ट खाना बनाने के कुछ चटपटे तरीके।  
 
1-हर सब्जी में प्याज डालना जरूरी भी नहीं होता। प्रसिद्ध शेफ संजीव कपूर के अनुसार दक्षिण भारतीयों समेत बड़ी संख्या में लोग बिना प्याज के स्वादिष्ट खाना बनाते हैं। यूं भी हर सब्जी में प्याज मिलाने से सब्जियों का अपना फ्लेवर उभरकर नहीं आ पाता।

2-बिना प्याज के खाना बनाते समय हमेशा ताजे लाल टमाटरों की प्यूरी बनाएं। ग्रेवी बनाते समय अच्छी क्वालिटी का तेल और मसाले इस्तेमाल करें। प्यूरी को अच्छी तरह मसालों में भूनें, इससे रंग भी अच्छा आएगा और स्वाद भी। अंत में परोसते समय धनिया पत्ती, भूना हुआ जीरा डालें।

3-हींग जरूर डालें। छौंक में जीरा, कलौंजी सौंफ, राई, मेथी यानी पंच फोरन डालें।

4-घीया, पनीर आदि को दूध, फ्रेश क्रीम, खोया और कद्दूकस किए नारियल के साथ भी बना सकते हैं। 

5-ग्रेवी को गाढ़ा बनाने के लिए उसमें काजू, मखाना, मूंगफली, बादाम , खरबूजे के बीज या खसखस का पेस्ट मिलाया जा सकता है। इससे स्वाद भी बढ़ जाता है और सब्जी की रंगत भी पूरी तरह बदल जाती है। इसके अलावा टमाटर भूनते समय आप दही भी मिला सकते हैं। ऐसे में बेहतर है कि कुछदेर पहले दही में एक दो चम्मच बेसन मिलाकर फेंट लें। इससे स्वाद भी बढ़ेगा और टमाटर आदि में मिलाने पर दही जो बिखर जाती है, वह भी नहीं होगा। लाल शिमला मिर्च, कद्दूकस किए सीताफल, शकरकंद, गाजर, पत्ता गोभी आदि भी तेल में भून सकते हैं। खाना पौष्टिक बनेगा।

epaper

संबंधित खबरें