फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलयहां हैं एलोवेरा के सेवन के 5 टेस्टी तरीके, जो कर देंगे पेट पर जमी जिद्दी चर्बी की छुट्टी

यहां हैं एलोवेरा के सेवन के 5 टेस्टी तरीके, जो कर देंगे पेट पर जमी जिद्दी चर्बी की छुट्टी

जिद्दी बैली फैट! ये कब आता है पता नहीं चलता। पर जब ये आकर जम जाता है, तो आसानी से जाने का नाम नहीं लेता। इसलिए इससे मुक्ति पाने के लिए आपको नियमित एक्सरसाइज के साथ-साथ कुछ फैट बर्नर फूड्स को भी अपनी...

यहां हैं एलोवेरा के सेवन के 5 टेस्टी तरीके, जो कर देंगे पेट पर जमी जिद्दी चर्बी की छुट्टी
healthshotsThu, 09 Sep 2021 08:54 PM
ऐप पर पढ़ें

जिद्दी बैली फैट! ये कब आता है पता नहीं चलता। पर जब ये आकर जम जाता है, तो आसानी से जाने का नाम नहीं लेता। इसलिए इससे मुक्ति पाने के लिए आपको नियमित एक्सरसाइज के साथ-साथ कुछ फैट बर्नर फूड्स को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। एलोवेरा ऐसा ही एक फैट बर्नर है। बेहतर परिणाम के लिए हमने इसे कई चीजों के साथ मिक्स किया। जिससे आपकी वेट लॉस जर्नी थोड़ी और टेस्टी हो जाए।

मोटापा शरीर में होने वाली बहुत रोगों का घर होता हैं। वजन बढ़ने के साथ-साथ व्यक्ति अपना आत्मविश्वास भी खोने लगता है। इससे मुक्ति पाने के लिए किस इंस्टेंट सोशल मीडिया ट्रेंड पर भरोसा करने की बजाए हमें उस हर्ब पर भरोसा करना चाहिए, जिसकी सिफारिश आयुर्वेद भी करता है। जी हां, हम एलोवेरा की बात कर रहे हैं। ये एक नेचुरल फैट बर्नर है।

पहले जानते हैं एलोवेरा के बारे में

एलोवेरा एक छोटा झाड़ीदार पौधा हैं जिसे ‘चमत्कारी पौधे’ के रूप में वर्णित किया जाता हैं। एलो प्रणाली के अंदर करीब 500 वरिएंट्स के एलोवेरा पाए जाते हैं। मूल रूप से ये उत्तरी अफ्रीका में पाए जाते हैं। दुनिया भर में इसकी खेती “एलो जेल” के लिए की जाती हैं। आजकल व्यापक रूप से एलोवेरा का उपयोग किया जाता हैं। खाने में स्वाद के रूप में, फूड सप्लीमेंट, कॉस्मेटिक्स या किसी हर्बल उपचार सब में एलोवेरा कारगर हैं।

fat

वज़न घटाने में कैसे कारगर है एलोवेरा?

यू.एस. में नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंटरी एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन (NCCAM) के शोध के अनुसार एलोवेरा में भारी मात्रा में लैटेक्स पाया जाता है, जिससे पाचन स्वस्थ रहता है और वज़न घटाने में आसानी होती हैं। एक 90 दिवसीय अध्ययन में देखा गया कि हाई फैट चूहों को सूखे एलोवेरा जेल देने से उनका फैट दोगुनी तेज़ी से कम होने लगा और प्रभावी नतीजे पाए गए।

अन्य जानवरों के शोध से पता चला है कि एलोवेरा पेट की चर्बी के संचय को रोकते हुए शरीर में फैट और चीनी के चयापचय को प्रभावित कर सकता है। एलोवेरा में विटामिन-बी होता है, जिससे फैट को एनर्जी में बदलकर मोटापा कम किया जाता हैं।

हम बता रहे हैं एलोवेरा का सेवन करने के कुछ टेस्टी तरीके

एलोवेरा का सेवन कई तरह से किया जा सकता हैं। लेकिन शुरुआत में किसी भी दुष्प्रभाव से बचने के लिए कम मात्रा में इसका इस्तमाल करें।

1. एलोवेरा का रस

वज़न घटाने के लिए आप हर रोज एलोवेरा का सेवन कर सकती हैं। आप दिन के प्रत्येक भोजन से लगभग 15 मिनट पहले लगातार दो सप्ताह तक एक चम्मच एलोवेरा जूस का सेवन करें । इससे आपको प्रभावी और सुखद परिणाम देखने मिलेगा।

घर पर एलोवेरा का रस बनाने के लिए एक गिलास पानी भरकर उसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाएं। एक पैन में पानी डालें और इसे लगातार चलाते हुए तब तक गर्म करें जब तक कि जेल पानी के साथ मिल न जाए। बस इसे गुनगुना या थोड़ा ठंडा होने के बाद पी लें।

aloe vera

2. एलोवेरा जेल

आप अपनी बालकनी या छत पर एलोवेरा का पौधा लगाकर रोज उसका लाभ उठा सकते हैं। रोज़ाना ताज़े एलोवेरा जेल को निकालकर उसका सेवन करने से मोटापा कम किया जा सकता हैं। एलोवेरा के पत्ते को लंबाई से काटकर उसके अंदर के जेल को चम्मच से निकले और सेवन करें।

यह भी पढ़ें - वेट लॉस फ्रेंडली फूड है मोरिंगा, आज ही शामिल करें इसे अपनी डाइट में

3. मिक्स्ड एलोवेरा का रस

एलोवेरा के कड़वेपन को दूर करने के लिए आप अन्य फल या सब्जी के रस के साथ भी इसे मिला सकते हैं। अपनी मन पसंद फ्रूट स्मूदी में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिला सकते हैं। लेकिन यह सुनिश्चित करें कि उसमें शक्कर न हो। चीनी के बदले आप शहद का उपयोग कर सकते हैं।

aloe vera juice

4. नींबू के रस के साथ एलोवेरा

एलोवेरा के स्वाद को बढ़ाने के लिए आप ताज़े नींबू के रस को उसमें मिलाकर सेवन कर सकते हैं। नींबू से इसका स्वाद निखरकर आता हैं।

यह ध्यान रखे कि वज़न घटाने के लिए एलोवेरा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर ले।

यह भी पढ़ें : बहुत मेहनत के बाद भी कम नहीं हो रहा वज़न, तो सेब का सिरका आसान बना सकता है आपकी वेट लॉस जर्नी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें