फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलहेपेटाइटिस-सी का इलाज 12 सप्ताह में हो सकता है

हेपेटाइटिस-सी का इलाज 12 सप्ताह में हो सकता है

इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंस (आईएलबीएस) में शनिवार को 24वें हेपेटाइटिस दिवस में भाग लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हेपेटाइटिस-सी का इलाज 12 सप्ताह के अंदर दवाइयों द्वारा किया जा सकता...

हेपेटाइटिस-सी का इलाज 12 सप्ताह में हो सकता है
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीSun, 05 Dec 2021 08:37 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंस (आईएलबीएस) में शनिवार को 24वें हेपेटाइटिस दिवस में भाग लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हेपेटाइटिस-सी का इलाज 12 सप्ताह के अंदर दवाइयों द्वारा किया जा सकता है।
मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार गर्भवती महिलाओं के लिए हेपेटाइटिस की मुफ्त जांच सेवाएं और उपचार उपलब्ध कराने की योजना बना रही है, ताकि हेपेटाइटिस-सी का वक्त रहते इलाज कर बच्चे को संक्रमित होने से बचाया जा सके। उन्होंने हेपेटाइटिस जागरुकता गतिविधियों पर रिपोर्ट जारी की। जैन ने सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में संस्थान द्वारा वर्षों से किए जा रहे कार्यों के लिए आईएलबीएस अस्पताल को बधाई दी। इनका उद्देश्य 2030 तक वायरल हेपेटाइटिस को समाप्त करना है।

सरकार जांच अनिवार्य करेगी
मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार अपने आगामी स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस प्रोजेक्ट) में हेपेटाइटिस का टेस्ट अनिवार्य करेगी। इससे सरकार यह सुनिश्चित कर सकेगी कि प्रत्येक हेल्थ कार्डधारक ने जीवन में एक बार हेपेटाइटिस का टेस्ट जरूर कराया हो।

यह भी पढ़े :  ये 5 अच्छी आदतें आपकी इम्युनिटी बढ़ाकर आपको ओमिक्रॉन से बचा सकती हैं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें