DA Image
7 मार्च, 2021|10:42|IST

अगली स्टोरी

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये तीन ड्राई फ्रूट्स, इस तरीके से करें सेवन

dryfruits

डायबिटीज (मधुमेह) की बीमारी बीते सालों में काफी बढ़ गई है। देश की एक बड़ी आबादी इसका शिकार बन गई है। दरअसल, तनाव, खराब जीवनशैली और गलत खानपान से शरीर के ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है। डायबिटीज से राहत पाने के लिए लोग जिंदगी भर सिर्फ दवाइयों का सहारा लेते रहते हैं। जबकि इस रोग से राहत पाने के लिए दवाइयों के साथ सही खानपान और व्यायाम की जरूरत भी होती है। आइए हम आपको ऐसे 3 ड्राइ फ्रूट्स के बारे में बताते हैं जो डायबिटीज को नेचुरली कम करते हैं।
 

अखरोट 
अखरोट में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है और इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है। अखरोट टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में दावा किया गया कि अखरोट खाने वाले वयस्क लोगों में इसका सेवन नहीं करने वालों के मुकाबले टाइप 2 के डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार करीब तीन चम्मच के बराबर अखरोट खाने से टाइप 2 की डायबिटीज का 47 फीसदी तक कम होता है।

 

diabetics


बादाम
बादाम का सेवन करने पर ब्लड शुगर लेवल के एकदम बढ़ जाने की समस्या नियंत्रित होती है और एक अध्ययन के मुताबिक बादाम खाने से शरीर में इंसुलिन बनने लगता है। जिससे ब्ल्ड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।
 


काजू
काजू एक लो फैट मेवा है, जिसमें 75 फीसदी फैट आलेइक एसिड होता है। जिसे मोने सेचुरेटिड फैट (mono-unsaturated fat) के तौर पर भी जाना जाता है। इसके साथ ही काजू शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Healthy Diet these three dry fruits are beneficial for diabetes patients