DA Image
6 जून, 2020|6:30|IST

अगली स्टोरी

Healthy Breakfast : कम्पलीट ब्रेकफास्ट डाइट है पोहा, 1-2 नहीं इतने पोषक तत्वों से है भरपूर

e

 लॉकडाउन के दौरान  वर्क फ्रॉम होम करते हुए अक्सर लोग अपनी सेहत को लेकर लापरवाही बरत लगते हैं। काम के दौरान वे खाने-पीने के लिए टाइम से नहीं उठ पाते। ऐसे में सेहत को लेकर मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, तो कोरोना वायरस के खतरे के बीच खाने-पीने में कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। ऐसे में आप सुबह की शुरुआत हेल्दी नाश्ते के साथ कर सकते हैं। जैसे, पोहा सबसे हेल्दी ब्रेकफास्ट की लिस्ट में आता है। पोहा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आइए, जानते हैं किन गुणों से भरा है पोहा- 

आयरन 
आपके शरीर में अगर आयन की कमी है, तो पोहा खाने से इसकी कमी भी दूर हो जाती है। पोहे में ढेर सारी मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसे गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्चों जरूर खाना चाहिये, जिससे उनके शरीर में हीमोग्लोगबिन की मात्रा बढ़ सके। 

 

ऊर्जावान बनाता है पोहा 
सुबह नाश्तेर में शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स देने के लिये पोहे का सेवन किया जा सकता है। अगर शरीर को जरूरत भर का कार्बोहाइड्रेट्स नहीं प्राप्ते होगा, तो शरीर में थकान बनी रहेगी। कार्बोहाइड्रेट्स से शरीर में एनर्जी आती है इसलिए सुबह एक प्ले ट पोहा जरूर खाएं। 


मोटापा घटाए 
पोहा खाने से कभी मोटापा नहीं बढ़ता क्योंसकि मात्र एक कटोरे पोहे में कम से कम 250 कैलोरीज होती हैं। इसमें साथ ही इसमें जरूरी विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सी डेंट भी पाए जाते हैं, अगर आप डाइट पर हैं, तो पोहे में मूंगफली न मिलाएं। 


कब्ज को दूर करता है पोहा 
आपको अगर पेट भारी-भारी लग रहा है और पाचन में दिक्कत आ रही है, तो आपको पोहा खाना चाहिए।पोहा आसानी से पच भी जाता है और आपके शरीर को पोषण भी मिलता है।

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है
अगर आप एक साथ कई सब्जियां नहीं खाते या बच्चों को सब्जियां खिलाना चाहते हैं, तो आप पोहे में कई सब्जियां डाल सकते हैं।इससे पोहे में खनिज, प्रोटीन, आयरन और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Healthy Breakfast poha is complete breakfast diet know nutrients