फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलहेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ दिन की शुरुआत करने से वजन रहता है कंट्रोल, जानें बेस्ट ऑप्शन्स

हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ दिन की शुरुआत करने से वजन रहता है कंट्रोल, जानें बेस्ट ऑप्शन्स

ठंड की वजह से कुछ लोग ओवर ईटिंग करने लगते हैं या फिर दिन की शुरुआत चटपटे खाने से करते हैं। इन दो आदतों का सबसे बड़ा घाटा यह होता है कि सबसे पहले पेट की चर्बी बढ़ने लगती है। वजन बढ़ने की समस्या को हेल्दी...

हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ दिन की शुरुआत करने से वजन रहता है कंट्रोल, जानें बेस्ट ऑप्शन्स
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Sun, 24 Jan 2021 06:31 PM
ऐप पर पढ़ें

ठंड की वजह से कुछ लोग ओवर ईटिंग करने लगते हैं या फिर दिन की शुरुआत चटपटे खाने से करते हैं। इन दो आदतों का सबसे बड़ा घाटा यह होता है कि सबसे पहले पेट की चर्बी बढ़ने लगती है। वजन बढ़ने की समस्या को हेल्दी ब्रेकफास्ट के द्वारा काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। आज हम आपको ब्रेकफास्ट के ऐसे ऑप्शन दे रहे हैं, जो आपको फिट रखने में मदद करेंगे- 

दलिया 
दलिया में फाइबर की मात्रा सबसे ज्यादा होती है।साथ ही आप पोहा भी खा सकते हैं।आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप नाश्ते में फाइबर या प्रोटीनयुक्त चीजों का इस्तेमाल करें।


सेब और ड्राई फ्रूट्स 
नट्स जैसे बादाम, अखरोट खाने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है।साथ ही सेब को काटकर या सेब का जूस भी नाश्ते में शामिल कर सकते हैं।आप मखाने, बादाम, काजू को रोस्ट करके खा सकते हैं।


ऑमलेट और ग्रीन टी
अंडे में काफी प्रोटीन होता है जो कि तेजी से वजन घटाने में मदद कर सकता है।आपको अंडे के सफेद हिस्सेफ का ऑमलेट बनाना चाहिए जिसमें प्यानज, टमाटर जैसी सब्जियां हो।इसके साथ ही आप चाय कॉफी की जगह पर ग्रीन टी पिएं।

 

omelette

 

इडली और सांभर
इडली और सांभर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है।साथ ही आप सांभर में कई सारी सब्जियां डालकर इसे ज्यादा पौष्टिक बना सकते हैं।

 

सूप 
वेजिटेबल सूप और ब्राउन ब्रेड वेट लॉस करने के लिए फायदेमंद है।इसमें विटामिन, मिनरल्स  और न्यूलट्रिशन्स होते हैं।आप किसी भी सब्जियों को उबालकर इसे पानी सहित मिक्सी में पीसकर पतला सूप बनाकर इसे पी सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें