फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलHealthy Brunch Recipe for Late Risers : लेट उठने वाले लोगों के लिए हेल्दी ब्रंच रेसिपीज

Healthy Brunch Recipe for Late Risers : लेट उठने वाले लोगों के लिए हेल्दी ब्रंच रेसिपीज

नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोगों के लिए सुबह उठना बहुत ही मुश्किल होता है। 11-12 बजे से पहले उनकी आंखें ही नहीं खुलती। ऐसे में अक्सर उनका ब्रेकफास्ट छूट जाता है। आपको हेल्दी ब्रंच रेसिपी लेनी चाहिए।

Healthy Brunch Recipe for Late Risers : लेट उठने वाले लोगों के लिए हेल्दी ब्रंच रेसिपीज
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 20 May 2022 01:14 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

हेल्थ के लिए माना जाता है कि सुबह जल्दी उठना चाहिए लेकिन हर किसी के लिए इस हेल्थ टिप्स को फॉलो कर पाना आसान नहीं होता क्योंकि अपने काम के हिसाब से हर किसी का टाइम मैनेंजमेंट अलग है। जैसे, लेट नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोगों के लिए सुबह उठना बहुत ही मुश्किल होता है। 11-12 बजे से पहले उनकी आंखें ही नहीं खुलती। ऐसे में अक्सर उनका ब्रेकफास्ट छूट जाता है। लेट उठने वाले कई लोगों की परेशानी यह भी होती है कि वे फर्स्ट मील हैवी नहीं लेते, इसलिए चाय के साथ बिस्किट या ब्रेड खा लेते हैं जबकि ऐसा करने से भूख दब जाती है और धीरे-धीरे उनकी हेल्थ खराब होने लग जाती है। ऐसे में आप अगर लेट सोकर उठते हैं, तो आपको हेल्दी ब्रंच रेसिपी कर सकते हैं। इसके बाद जब चाहें लंच कर सकते हैं। 

पीनट बटर एंड बनाना सैंडविच 
यह एक पावर ब्रेकफास्ट है, जिसके लिए आपको बस दो मल्टीग्रेन ब्रेड स्लाइस चाहिए। हर तरफ एक टी-स्पून पीनट बटर समान रूप से लगाएं और एक स्लाइस पर केले के पतले स्लाइस रखें। दूसरे के साथ कवर करें और आपका ब्रंच तैयार है। यह उन डिश में से एक है, जिसे चलते-फिरते खा सकते हैं। 


एग टोस्ट 
हेल्दी ब्रंच की बात हो और अंंडे की बात न हो, यह कैसे हो सकता है?  इसमें गुड फैट और प्रोटीन के साथ-साथ भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज होते हैं और पोषण विशेषज्ञ इसे रोजाना खाने की सलाह देते हैं। अंडे के साथ एक वेजी ऑमलेट बनाएं, उन्हें उबालें या स्क्रैम्बल करें। टोस्टेड मल्टीग्रेन ब्रेड स्लाइस के साथ अंडे और एक कप शुगर फ्री कॉफी बेस्ट ब्रंच ऑप्शन है।

 

मूसली बाउल 
मूसली में खनिज और विटामिन होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। आपको बस एक मध्यम आकार का कटोरा लेना है और उसमें 1 कप मूसली डालना है। 1 1/2 कप लो फैट दूध डालें और 5-10 मिनट के लिए भीगने दें। थोड़ा नरम होने के बाद, मूसली के स्वाद का लें। पोषण को बढ़ाने के लिए आप इस कटोरी में अपनी पसंद के कुछ ताजे फल भी मिला सकते हैं।

 

पीनट बटर शेक विद टोस्ट 
पीनट बटर प्रोटीन से भरपूर होता है। आपको बस इतना करना है कि एक बड़ा गिलास टोंड या कम फैट वाला दूध लें और उसमें 3-4 टीस्पून कुरकुरे पीनट बटर, 1/4 टीस्पून दालचीनी पाउडर और 1/2 टीस्पून मेपल सिरप मिलाएं। इसके पोषण को बढ़ाने के लिए आप इसमें 1-2 केले भी मिला सकते हैं। मल्टीग्रेन ब्रेड के 2 टोस्टेड स्लाइस के साथ ब्रंच का आनंंद लें।


वेजिटेबल खिचड़ी 
आपको अगर देसी चीजें ज्यादा पसंद है, तो आप मूंग दाल की खिचड़ी भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी मूंग दाल की खिचड़ी लेनी है। अब एक कुकर में प्याज, टमाटर, मटर को भूनकर इसमें गर्म मसाला, नमक, हल्दी, मिर्च मिला लें। अब इसमें एक कटोरी मूंग दाल धोकर मिलाकर भूनें। अब आधा कटोरी चावल भी धोकर डालें और दो सीटी लगा दें। आप की हेल्दी खिचड़ी रेडी है। 

 

ब्रेकफास्ट के लिए पांच प्रोटीन से भरे सलाद, कम टाइम में तैयार जाएंगी ये हेल्दी रेसिपीज

epaper