फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलघर को एलर्जी से दूर रखने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके, पढ़ें

घर को एलर्जी से दूर रखने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके, पढ़ें

पालतू जानवर, धूल, मोल्ड या पराग एलर्जी आपको अपने ही घर में दुखी कर रही है? जानिए कैसे आप अपने घर को एलर्जी प्रूफ बना सकते हैं। घर को एलर्जी से दूर करने के लिए पढ़ें नीचे दिए आसान टिप्स।

घर को एलर्जी से दूर रखने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके, पढ़ें
Srishti Kunjलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 Jun 2022 07:44 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

घर पर हे फीवर या एलर्जी अस्थमा के लक्षणों का अनुभव करना आम हो रहा है। एलर्जी हमेशा किसी एक मौसम में नहीं होती है। ये साल के किसी भी समय आप पर हमला कर सकती है। हालांकि जब बाहर की दुनिया की बात आती है तो आप बदलाव नहीं कर सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसे कदम हैं जिन्हें आप अपने घर में एलर्जी को कम करने के लिए अपना सकते हैं। हम सभी घर पर आराम चाहते हैं इसलिए कोशिश करें कि आपका घर किसी भी ऐसे तत्व से मुक्त है जो आप को एलर्जी की समस्या से परेशान कर सकता है।

पालतू जानवरों को बेडरूम से दूर रखें
याद रखें कि बेडरूम आपके परिवार के हर सदस्य के लिए आराम की जगह है। अगर परिवार में किसी को पालतू जानवरों से एलर्जी है, तो अपने पालतू जानवरों को बेडरूम से दूर रखें। अपने पालतू जानवरों को एक अलग कमरे में सुलाएं। उन्हें हफ्ते में एक बार नहलाएं ताकि उनके फर से एलर्जी दूर हो सके।

फर्नीचर का चुनाव सोच-समझकर करें
क्या आप हर बार सोफे पर लेटने पर असुविधा महसूस करते हैं? फर्नीचर में अपहोल्स्ट्री या गंदगी इसका कारण हो सकती है। आप अपहोल्सट्री के बिना सोफा और कुर्सियों को चमड़े, लकड़ी, धातु या प्लास्टिक से बने फर्नीचर से बदल सकते हैं। ये साफ करने में आसान होते हैं और एलर्जी को भी दूर रखते हैं।

फ्रिज को साफ रखें
रेफ्रिजरेटर को साफ रखना आपकी रसोई को एलर्जी मुक्त और स्वच्छ रखने की दिशा में एक जरूरी कदम है। मोल्ड के विकास से बचने के लिए फ्रिज में ज्यादा नमी को पोंछें। फफूंदीयुक्त या खराब हो चुके खाने को फेंक दें। टपकते पैन को नियमित रूप से खाली करें और साफ करना न भूलें और दरवाजों के चारों ओर फफूंदी लगी रबर की सील को साफ करें या बदलें।

अपने बाथरूम को ठीक से हवादार करें
बदबूदार और फफूंदी वाले बाथरूम किसी को भी पसंद नहीं आते। अपने बाथरूम को साफ सुथरा रखने और मोल्ड के विकास को रोकने के लिए कोशिश करें कि बाथरूम में धूप पहुंचे, उचित वेंटिलेशन और एक एक्जॉस्ट पंखा हो। अपने बाथरूम को नमी से मुक्त रखने से मोल्ड के विकास रुकता है और बदले में आपको एलर्जी से सुरक्षित रखता है।

अपने घर को धूम्रपान निषेध क्षेत्र बनाएं
धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए भयानक है और यह कोशिश करें कि आपका घर पूरे धूम्रपान निषेध क्षेत्र बना रहे। धूम्रपान हवा में एलर्जी पैदा करने वाले कणों को छोड़ता है और इससे अतिसंवेदनशील लोगों को एलर्जी का दौरा पड़ता है। धूम्रपान रहित घर भी एक स्वस्थ घर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें