DA Image
1 जुलाई, 2020|7:10|IST

अगली स्टोरी

Health Tips:मोटापे से हैं परेशान? सिर्फ 4 हफ्ते में बढ़ते वजन से छुट्टी दिलाएंगे ये 5 जूस

obese

क्या कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन में आपका वजन काफी बढ़ गया है? अगर हां तो परेशान होने की जरूरत नहीं। घर पर फल-सब्जी से बने जूस पीकर आप न सिर्फ चार हफ्ते में पेट और कमर के आसपास जमी चर्बी से निजात पा सकते हैं, बल्कि शरीर में मौजूद हानिकारक तत्वों को बाहर निकालकर रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा कर सकते हैं। ब्रिटेन की मशहूर आहार विशेषज्ञ सोफी हैरिस ने मोटापा घटाने में सर्वाधिक असरदार जूस के बारे में बताया है। आइए इन पर नजर डालें-

खीरे का जूस
-फाइबर से भरपूर खीरा अहम विटामिन, मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट का स्रोत है। इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा-भरा महसूस होता है और कैलोरी की खपत घट जाती है। एक चम्मच नींबू और पुदीने का रस मिलाने से खीरे का जूस वजन घटाने में और भी असरदार बन जाता है।

गाजर का जूस
-फैट कोशिकाओं को तेजी से जलाने वाले पित्त का स्त्राव बढ़ाता है गाजर का जूस। फाइबर की मौजूदगी भी वजन घटाने में मददगार। सेब, संतरा और अदरक का रस मिलाने से यह शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने वाले बेहतरीन ‘डिटॉक्स ड्रिंक’ में तब्दील हो जाता है।

अनार का जूस
-एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल से लैस अनार का जूस चयापचय क्रिया बढ़ाकर कैलोरी के ऊर्जा में तब्दील होने की प्रक्रिया को रफ्तार देता है। भूख का एहसास घटाने में भी कारगर। सुबह नाश्ते में एक गिलास अनार का जूस पीने से एसिडिटी की शिकायत भी दूर होती है और शरीर फूला-फूला नहीं नजर आता।

संतरे का रस
-उच्च मात्रा में विटामिन-सी की मौजूदगी फैट कोशिकाओं को तोड़ने और उसमें समाई कैलोरी के ऊर्जा में तब्दील होने की प्रक्रिया को गति प्रदान करती है। यही नहीं, संतरे के जूस में फैट का स्तर शून्य होता है। वहीं, कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है। एसिडिटी की शिकायत है तो खाली पेट सेवन से बचें।

अनन्नास का रस
-अनन्नास में मौजूद ‘ब्रोमेलेन’ नाम का एंजाइम पेट और कमर के आसपास जमी अतिरिक्त चर्बी गलाता है। स्नैक्स की तलब घटाने में भी कारगर। प्रमुख ‘कैलोरी नेगेटिव फूड’ में शुमार। यानी इसे खाने से शरीर में जितनी कैलोरी की आपूर्ति होती है, उससे कहीं ज्यादा मात्रा में कैलोरी ऊर्जा में तब्दील हो जाती है। 

लॉकडाउन में आधे से ज्यादा लोगों का वजन बढ़ा
-लॉकडाउन में 67% लोगों ने चॉकलेट-चिप्स ज्यादा खाने की बात मानी। 
-35% ने सामान्य दिनों से कहीं ज्यादा कोल्डड्रिंक पीने का खुलासा किया।
-55% लोगों ने कहा, शारीरिक सक्रियता घटने से उनका वजन काफी बढ़ गया है।
-80% ने लॉकडाउन खुलने पर खुद से कसरत कर मोटापा घटाने का वादा किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Health Tips: these five juices will help you to lose weight quickly within 4 weeks