DA Image
31 अक्तूबर, 2020|7:51|IST

अगली स्टोरी

पैरों के लिए ठीक नहीं नुकीले जूते, जानें पैरों को कैसे पहुंचाते हैं नुकसान

toe spring shoes

पैरों की अंगुली के पास नुकीले हो जाने वाले जूते पैरों के लिए खराब होते हैं। इन जूतों को टो स्प्रिंग के नाम से जाना जाता है। इस तरह के जूते पहनने से पैरों की मांसपेशियों पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता, लेकिन लंबी अवधि तक इस तरह के जूते पहनने से मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं। एक हालिया शोध में बायोमैकेनिक्स ने यह दावा किया है। टो स्प्रिंग्स, जो एथलेटिक जूते की एक आम विशेषता है, पैर की उंगलियों को गति के दौरान पैर के आगे के हिस्से की मदद करने के लिए लगातार जमीन से ऊपर उठाया रखता है। 

अमेरिका और जर्मन शोधकर्ताओं ने इंफ्रारेड कैमरों और 3 डी गति डाटा का उपयोग करके विभिन्न कोणों पर पैर के अंगूठे के साथ विभिन्न जूते के प्रभावों का विश्लेषण किया। जितना ज्यादा टो स्प्रिंग नुकीला होता है, उतना ही कम दबाव दौड़ते वक्त पैर पर पड़ता है। टो स्प्रिंग जूतों का इस्तेमाल लंबी अवधि तक करने पर पैर कमजोर हो जाता है और मांसपेशियों का सारा दबाव हील ही हड्डी और अंगुलियों की हड्डी को जोड़ने वाले लिंगामेंट पर पड़ने लगती है। इसे लिंगामेंट को प्लांटर फासिया कहते हैं। इससे एड़ियों में बेहद दर्द होता है और चलना भी मुश्किल हो जाता है। 

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता डॉक्टर डेनियल लीबेरमैन ने कहा, इसका कारण यह है कि अगर आपके पैर के तलवे की मांसपेशियों को कम काम करना पड़ेगा तो कई बार दौड़ते या चलते समय उन्हें ज्यादा मजबूती नहीं दिखानी होगी। सबसे बड़ी परेशानी यह है कि आजकल सबके पैर प्लांटर फासिटिस होते हैं। हमारे अनुसार आजकल लोग मांसपेशियों द्वारा किए जाने वाले काम को प्लांटर फासिया से करवा रहे हैं। ऐसे करने से प्लांटर फासिया में सूजन आ जाती है और पैर की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं। 

डॉक्टर लीबेरमैन ने कहा, हम आराम चाहते हैं इसलिए हम सीढ़ियों की जगह एलिवेटर का इस्तेमाल करते हैं। शोध में 13 प्रतिभागियों पर अध्ययन किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि ऐसे जूते लोगों के पैरों की मांसपेशियों को कमजोर कर रहे हैं। जूता बनाने वाली कंपनियों को इसपर ध्यान देने की जरूरत है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:health tips: Pointy shoes called Toe spring are not good for the feet know how they can harm your feet