DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  सेहत ही नहीं आपकी खूबसूरती का भी रखते हैं ध्यान लहसुन के छिलके, जानें कई गजब के फायदे

लाइफस्टाइलसेहत ही नहीं आपकी खूबसूरती का भी रखते हैं ध्यान लहसुन के छिलके, जानें कई गजब के फायदे

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Fri, 11 Jun 2021 03:09 PM
सेहत ही नहीं आपकी खूबसूरती का भी रखते हैं ध्यान लहसुन के छिलके, जानें कई गजब के फायदे

Benefits Of Garlic Peel: खाने का स्वाद बढ़ाना हो या फिर इम्यूनिटी मजबूत बनानी हो, लहसुन का इस्तेमाल आपने हर घर में होते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं लहसुन ही नहीं उसके छिलके भी आपकी सेहत और खूबसूरती दोनों को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। लहसुन के छिलकों को जिन्हें अक्सर बेकार समझकर कूड़े में फेंक दिया जाता है,  एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज गुणों से भरपूर होते हैं। जो त्वचा की सेहत बनाए रखने के साथ व्यक्ति को कई रोगों से भी दूर रहने में भी मदद करते हैं।आइए जानते हैं लहसुन के छिलकों के ऐसे ही कुछ गजब के फायदों के बारे में। 

लहसुन के छिलकों के फायदे-
-लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल सूप, स्टॉक और सब्जियों में किया जाए तो इससे खाने में एक्स्ट्रा पोषण मिलता है। इससे खाने में स्वाद भी बढ़ता है।
-लहसुन में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। जिससे त्वचा की खुजली की परेशानी कम होती है। राहत पाने के लिए लहसुन के पानी का इस्तेमाल खुलजी वाली जगह पर करें।
-बालों के लिए फायदेमंद लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल पानी में उबालकर बालों में किया जाए तो इससे बालों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं।
-अस्थमा रोगी को लहसुन के छिलके पीसकर शहद में मिलाकर सुबह-शाम देने से लाभ मिलता है।
-पैरों में सूजन आने पर लहसुन के छिलकों को पानी में उबाल लें। इस पानी में अपने पैरों को कुछ देर डुबोकर रखें। 
-लहसुन के छिलकों का पेस्ट बनाकर उसमें नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में बालों में पड़ी जूं से निजात मिल जाएगी।
-लहसुन में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। 
-लहसुन के छिलकों में पानी में डालकर उबाल लें। इस पानी को गुनगुना करके उससे हेयर वॉश करें, आपको बालों से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने में लाभ मिलेगा।
-लहसुन के छिलकों को कूट कर या पानी में उबालकर यूज करें। इन्हें ज्यादा दिनों तक फ्रिज में रखने से इसके न्यूट्रिएंट्स कम हो जाते हैं। 

 

यह भी पढ़ें : ये 5 कारण बताते हैं कि गर्मियों में सबसे आसान है वेट लॉस करना

 

संबंधित खबरें