फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलरात को देर से भोजन करने वालों का बढ़ सकता है मोटापा, जानें क्या है बड़ी वजह

रात को देर से भोजन करने वालों का बढ़ सकता है मोटापा, जानें क्या है बड़ी वजह

रात में देर से खाना खाने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है और इससे व्यक्ति का वजन बढ़ने का जोखिम ज्यादा हो जाता है। एक हालिया शोध में पाया गया है कि रात को सोने से ठीक पहले खाना खाने से शरीर पोषक...

रात को देर से भोजन करने वालों का बढ़ सकता है मोटापा, जानें क्या है बड़ी वजह
एजेंसी ,लंदनFri, 12 Jun 2020 06:02 PM
ऐप पर पढ़ें

रात में देर से खाना खाने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है और इससे व्यक्ति का वजन बढ़ने का जोखिम ज्यादा हो जाता है। एक हालिया शोध में पाया गया है कि रात को सोने से ठीक पहले खाना खाने से शरीर पोषक तत्वों और ग्लूकोज को ठीक से संसाधित नहीं कर पाता। इसकी वजह से रात को 10 बजे खाना खाने वाले लोगों में शाम को 7 बजे खाने वालों की तुलना में 10%तक कम कैलोरी जलती है। 

स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव-
जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ने 20 स्वस्थ प्रतिभागियों पर यह शोध किया। प्रमुख शोधकर्ता डॉक्टर चेनजुआन गू ने कहा, सोने से एक घंटे पहले खाना खाने वालों में रक्त शर्करा को स्तर जल्दी भोजन करने वालों की तुलना में 18 फीसदी ज्यादा पाया गया और सोने के दौरान जलने वाली कैलोरी में भी दस फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। पूर्व के शोधों में भी पाया गया है कि रात को देर से खाना खाने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

दुनियाभर में तकरीबन 2.1 अरब लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। मोटापा मधुमेह और उच्च रक्तचाप का सबसे अहम कारण माना जाता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि मोटापे से पीड़ित लोगों में रात को देर से खाने की आदत और भी खतरनाक हो सकती है क्योंकि उनका चयापचय पहले से ही कमजोर होता है। 

शोध-
-रात को देर से खाने वालों में 10% धीमी जलती है कैलोरी।
- देर से भोजन करने पर रक्त शर्करा में अतिरिक्त 18 फीसदी की बढ़ोतरी होती है।
- सोने से एक घंटे पहले खाने वालों में वजन बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें