health tips know about ayurveda food related rules for healthy life - Health Tips : आयुर्वेद के अनुसार खाने से जुड़े इन नियमों को रखेंगे याद, तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार DA Image
14 दिसंबर, 2019|7:11|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Health Tips : आयुर्वेद के अनुसार खाने से जुड़े इन नियमों को रखेंगे याद, तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

ayurveda

अक्सर काम की थकावट के बीच हम रात के खाने में जो भी उपलब्ध होता है, वो खा लेते हैं। हम नाश्ते में तो हेल्दी डाइट खा लेते हैं लेकिन डिनर के बारे में इतना नहीं सोचते। आयुर्वेद के अनुसार ब्रेकफास्ट हो या डिनर, हमें खाने की कुछ चीजों को लेकर उसकी जानकारी होनी चाहिए। आइए, जानते हैं आयुर्वेद में खाने से जुड़े क्या हैं नियम- 

 

आयुर्वेद के अनुसार, शरीर के तीन मुख्य तत्व या प्रकृति होती है- वात, पित्त और कफ। शरीर में जब भी इन तत्वों का संतुलन बिगड़ जाता है, व्यक्ति बीमार हो जाता है।
सब्जियों को पकाने में अधिक समय न लगाएं। ध्यान रखें, सब्जियां न तो ज्यादा पकी हो और न ही कच्ची।
- चीनी की जगह शहद या गुड़, मैदे की जगह चोकरयुक्त आटा और दलिया खाएं।
- अदरक का एक छोटा-सा टुकड़ा लें और उसे तवे पर भून लें। इस टुकड़े के ठंडा होने के बाद इस पर थोड़ा-सा सेंधा नमक लगाएं। अब इस टुकड़े को खाना खाने   से करीब पांच मिनट पहले खा लें। इससे भूख बढ़ती है और पाचन सही रहता है।
- जंक फूड में सोडियम, ट्रांसफैट और शर्करा की भरमार होती है। इसलिए इन्हें खाने से परहेज करें। मार्केट में मिलने वाले सॉफ्ट ड्रिंक्स से दूरी बनाकर रखें।
- खाना हमेशा ताजा और गर्म होना चाहिए। यह पाचन के लिए बेहतर होता है।
- आयुर्वेद में बताया गया है कि खाना हमेशा भूख का आधा खाना चाहिए। इससे वह आसानी से पच जाता है और शरीर में जरूरी पोषक तत्व अच्छे से घुल जाते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:health tips know about ayurveda food related rules for healthy life