DA Image
27 अक्तूबर, 2020|11:47|IST

अगली स्टोरी

तनाव से चाहते हैं मुक्ति तो रोजाना खुद को दें बस 10 मिनट मसाज, अध्ययन में खुलासा

scalp massage

चिंता और तनाव, ये देानों ऐसी चीजे हैं, जो आज के समय में लगभग हर किसी के जीवन का एक हिस्सा बन चुकी हैं। तनाव या चिंता होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें पारिवारिक समस्‍याएं और काम का दबाव मुख्य रूप से शामिल हैं। हालांकि कुछ हद तक चिंता करना अच्छा है लेकिन जब इस चिंता और तनाव का स्‍तर बढ़ जाता है तो यह खतरनाक हो सकता है। 

इस चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करने के लिए स्थिति से बाहर निकलने के लिए आप अपने शरीर के कुछ हिस्‍सों की मसाज कर या उन्‍हें दबा सकते हैं। इसके अलावा कुछ देर आराम करने से भी आपको राहत मिलेगी। एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। 

कोनस्टोन विश्वविद्यालय के मनोवैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध में यह खुलासा हुआ कि मालिश करने के महज दस मिनट बाद तनाव से ग्रस्त लोगों ने खुद को बहुत आरामदायक स्थिति में पाया। उन्होंने काफी शांति और राहत महसूस की। यहां तक ​​कि साधारण विश्राम के दस मिनट बाद भी काफी हद तक बेहतर महसूस किया।

जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में 8 सितंबर 2020 को सामने आए इन निष्कर्षों से यह संकेत मिलता है कि यह अल्पकालिक उपचार शरीर के पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम के लिए मददगार साबित होता है। यह इंसान के मनोवैज्ञानिक और शारीरिक स्तर पर तनाव को कम कर सकते हैं। तनाव हमारे सेहत को नुकसान पहुंचाता है और कई बीमारियों को जन्म देता है। 

ऐसे में कुछ देर आराम करके और मालिश के जरिए इससे निजात पाया जा सकता है। न्यूरोसाइकोलॉजी लैब के प्रमुख और कोन्स्टैंज विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जेन्स प्रुसेनर ने कहा कि तनाव के नकारात्मक प्रभावों पर काबू पाने के लिए विश्राम सबसे महत्वपूर्ण है। हमें इसकी अहमियत को समझना होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:health tips: If you want to get rid of stress then give just 10 minutes of massage daily to yourself study revealed