DA Image
14 अप्रैल, 2021|9:44|IST

अगली स्टोरी

डाइटिंग बंद करने के इन 5 संकेतों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है सेहत पर भारी

dieting

डाइट‍िंग के दौरान की गई आपकी जरा सी गलती आपकी सेहत बनाने की जगह उसे बिगाड़ भी सकती है। डाइटिंग के दौरान कम या ज्‍यादा खाने से या गलत डाइट लेने से सेहत पर कई नेगेट‍िव पड़ते हैं। तो आइए जान लेते हैं आखिर कौन से हैं वो संकेत जो लोगों को बताते हैं कि उन्हें अब बंद कर देनी चाहिए अपनी डाइटिंग।   

एस‍िड‍िटी-
डाइटिंग के दौरान अगर व्यक्ति को एसिडिटी की समस्या होने लगे तो अपनी डाइटिंग रोक दें। दरअसल डाइटिंग करते समय लोग कम से कम खाना खाने की कोशिश करते हैं, जो आगे चलकर पेट दर्द या गैस की समस्या पैदा कर सकती है। 

तनाव महसूस करना-
डाइट‍िंग का मतलब भूखा रहना नहीं बल्‍क‍ि डाइट को बैलेंस करना होता है। भोजन कम करने से शरीर को पोषक तत्‍व अच्छे से नहीं म‍िल पाते और व्यक्ति का स्‍वभाव च‍िड़च‍िड़ा हो जाता है। अगर आप भी डाइटिंग के दौरान चिड़चिड़ापन या तनाव महसूस कर रहे हैं तो डाइटिंग बंद करके अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

भूख अधिक लगना-
डाइट‍िंग शुरू करने के बाद अगर आपको भूख न लगने की समस्‍या पैदा हो जाए तो अपनी डाइट‍िंग को कुछ समय के ल‍िए बंद कर दें। 

अनियमित पीरियड-
डाइट‍िंग के दौरान शरीर का मेटाबॉलिज्‍म कम होने की वजह से शरीर में हार्मोन बदलने लगते हैं। जो मह‍िलाओं में अन‍ियम‍ित पीरियड्स का कारण बन सकता है। ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत अपनी डाइटिंग बंद कर दें।   

थकान-
अगर डाइटिंग के दौरान जरूरी पोषक तत्‍वों को आहार में शामिल न करने की वजह से आप कमजोरी या जल्दी थकान महसूस करने लगे हैं तो भी डाइट‍िंग बंद कर दें। 

यह भी पढ़ें - वहां नीचे पनीर जैसा सफेद पदार्थ है? तो एक वेनेरोलॉजिस्‍ट आपको बता रहीं हैं स्‍मेग्‍मा के बारे में सब कुछ

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:health tips: here are these 5 health warnings body gives to stop dieting Stress and Damage Caused by Dieting