DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › क्या आप भी खाते हैं खड़े होकर खाना तो तुरंत बदल दें ये आदत, सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान
लाइफस्टाइल

क्या आप भी खाते हैं खड़े होकर खाना तो तुरंत बदल दें ये आदत, सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

मंजू ममगाईं,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Tue, 27 Jul 2021 03:21 PM
क्या आप भी खाते हैं खड़े होकर खाना तो तुरंत बदल दें ये आदत, सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Eating While Standing Is A Bad Habit: खाने-पीने की आदतों में आए बदलाव और वक्त की कमी के चलते आपने अक्सर होटलों, शादियों या फिर ऑफिस में लोगों को खड़े होकर खाना खाते देखा होगा। हो सकता है आज से पहले आपको इसमें कुछ नोटिस करने लायक भी न लगा हो। पर इस खबर को पढ़ने के बाद शायद आपकी सोच बदल जाए। जी हां, अगर आप भी जाने-अनजाने खड़े होकर खाना खाते हैं तो अपनी इस आदत को समय रहते तुरंत बदल डालिए। आपकी यह आदत आपके लिए सेहत से जुड़ी कई समस्याएं पैदा कर सकती हैं। आइए जानते हैं खड़े होकर खाना खाने से सेहत को होते हैं कौन से बड़े नुकसान।    

न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Varun Katyal, Nutritionist And Wellness Expert) के अनुसार खड़े होकर भोजन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसा करने से आप जल्दी और अधिक खाते हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करता है, जो मोटापा बढ़ने की बड़ी वजह है।  

खड़े होकर खाना खाने से सेहत को होते हैं ये नुकसान-
-खड़े होकर खाना खाने से व्यक्ति को अपनी भूख का सही अंदाजा नहीं लग पाता। अधिक भोजन लेने से आपका पेट पूरी तरह से भर जाता है। जिस कारण पेट में भोजन को पचने में काफी दिक्कत होती है। ये पूरी शरीर की संरचना में परिवर्तन का कारण भी बन सकता है।  

-जब हम खड़े होकर भोजन करते हैं तो उस समय हमारी आंते सिकुड़ जाती हैं और भोजन ठीक से नहीं पच पाता है। इसका असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है और हमें अपच, कब्ज, एसिडिटी की समस्या होती है। कई बार बेचैनी भी महसूस होती है।

-खड़े होकर खाना खाने से पैर और कमर पर भी बुरा असर पड़ता है और इनमें दर्द होने लगता है। इसके अलावा जब व्यक्ति खड़े होकर भोजन करता है तो उसका माइंड रिलेक्स नहीं हो पाता। जिसकी वजह से उसमें चिड़चिड़ापन बढ़ने लगता है। 

-अगर आप रोजाना खड़े होकर खाना खाते हैं तो गले से पेट तक भोजन और पानी ले जाने वाली एसोफेगस नली के निचले हिस्से पर बुरा असर पड़ने की वजह से अल्सर की समस्या पैदा हो सकती है।

 -खड़े होकर भोजन करने से खाना सीधा आंतों में चला जाता है। जिसकी वजह से यह कई बार पेट दर्द और सूजन का कारण बन जाता है। इसके अलावा खड़े होकर भोजन करने से वो अच्छी तरह से नहीं पच पाता और बाद में फैट और कैलोरी के रूप में शरीर में जमा होकर मोटापे का कारण बनता है। 

यह भी पढ़ें - आहार और लाइफस्टाइल के ये 6 बदलाव बेहतर कर सकते हैं आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर

 

 

संबंधित खबरें