DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › भूलकर भी खाने की इन 5 चीजों को पकाकर न खाएं , फायदे की जगह होगा नुकसान
लाइफस्टाइल

भूलकर भी खाने की इन 5 चीजों को पकाकर न खाएं , फायदे की जगह होगा नुकसान

मंजू ममगाईं,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Tue, 27 Jul 2021 03:50 PM
भूलकर भी खाने की इन 5 चीजों को पकाकर न खाएं , फायदे की जगह होगा नुकसान

Food Items you Should Eat Raw: बात जब सेहत की आती है तो सिर्फ यही मायने नहीं रखता कि आप क्या खा रहे हैं। अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए इस चीज पर भी ध्यान देना उतना ही जरूरी है कि आप किस चीज को कैसे खा रहे हैं। खाने की हर चीज को बाजार से खरीदकर लाने से लेकर उसे काटने और पकाने तक का सीधा संबध व्यक्ति की कैलोरी से जुड़ा हुआ होता है। स्‍वाद के लिए हम ऐसी चीजों को भी पकाकर खा लेते हैं जिन्‍हें दरअसल पकाकर नहीं खाना चाहिए। ऐसे में आइए जानते आखिर कौन सी वो 5 चीजें हैं जिन्हें कभी भी पकाकर नहीं खाना चाहिए। 

न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Varun Katyal, Nutritionist And Wellness Expert) के अनुसार भूने हुए मेवे स्वाद में भले ही टेस्टी लगते हों लेकिन नमक और अन्य मसालों के साथ इन्हें भूनते समय इनकी पोषण वैल्यू कम हो जाती है। मेवों को भूनते समय इसमें मौजूद आयरन और मैग्नीशियम कम होकर अतिरिक्त कैलोरी और वसा को बढ़ा देते हैं। इसलिए भुने हुए मेवों की जगह मुट्ठी भर सूखे मेवों को डाइट में शामिल करना ज्यादा बेहतर विकल्प है।

ड्राई फूड्स को ना भूनें-
भले ही आपको भूने हुए नट्स का स्वाद काफी पसंद हो, लेकिन ड्राई फूड्स को कभी भी रोस्ट करके ना खाएं। ड्राई फूड्स आपकी सेहत को तभी फायदा पहुंचाते हैं, जब इन्हें कच्चा ही खाया जाए। ड्राई फूड्स को भूनने खाने से इसमें मौजूद पोषक तत्व कम होने के साथ कैलौरी की मात्रा और बढ़ जाती है, जिससे मोटापा बढ़ने का खतरा होता है।

लाल शिमला मिर्च-
लाल शिमला मिर्च को भी पकाकर खाने की जगह कच्चा ही खाना चाहिए। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जिसका स्तर इसके पकते ही  काफी कम हो जाता है। इसे कच्चा खाने से एथेरोस्क्लेरोसिस को दूर रखने में मदद मिलती है, जो हृदय रोग का कारण बन सकता है।

ब्रोकली-
ब्रोकली को भी पकाकर नहीं बल्कि कच्‍चा खाना चाहिए। ब्रोकली में विटामिन ए, सी, पोटैशियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा ब्रोकली में गोइट्रिन भी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो थायराइड हार्मोन के उत्पादन को कम करने में भी मदद करता है। लकिन इसे पकाकर खाने पर सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। 

नारियल-
नारियल में मैग्नीशियम, सोडियम और पोटैशियम जैसे बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को एनर्जी देते हैं, पर जब आप इसे पकाकर खाती हैं, तो इसके सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। 

जूस-
बाजार में मिलने वाले फल और सब्जियों के जूस में काफी मात्रा में स्वीटनर मिला होता है। जो आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए बाजार से नहीं खुद घर पर ही अपने पसंदीदा फल या सब्जी का जूस बनाकर पिएं। 

यह भी पढ़ें - विश्व हेपेटाइटिस दिवस : हेपेटाइटिस का जोखिम बढ़ा सकती हैं खानपान संबंधी ये आदतें

 

 

संबंधित खबरें