DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  क्या आप जानते हैं टीवी देखते समय ज्यादा क्यों खाता है इंसान ?

जीवन शैलीक्या आप जानते हैं टीवी देखते समय ज्यादा क्यों खाता है इंसान ?

एजेंसी,लंदन Published By: Manju Mamgain
Wed, 26 Aug 2020 08:18 PM
क्या आप जानते हैं टीवी देखते समय ज्यादा क्यों खाता है इंसान ?

क्या आपने कभी गौर किया है कि टीवी पर फिल्म देखते या लैपटॉप पर काम करते समय आप प्लेट में रखा पूरा का पूरा खाना चट कर जाते हैं और आपको पता भी नहीं चलता? अलबत्ता मन ही मन ऐसा महसूस होता है कि आपने काफी देर से कुछ खाया ही नहीं है? अगर हां तो यह कुछ और नहीं, स्क्रीन के अत्यधिक इस्तेमाल का साइडइफेक्ट है। सर्रे यूनिवर्सिटी के हालिया अध्ययन में यह दावा किया गया है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक स्क्रीन के सामने बैठकर लंच या डिनर करना बढ़ते मोटापे की मुख्य वजह है। दरअसल, टीवी, स्मार्टफोन या कंप्यूटर में मशगूल होने के दौरान मस्तिष्क इस बात का अंदाजा ही नहीं लगा पाता कि व्यक्ति ने कितना भोजन ग्रहण किया है। इससे वह तृप्ति और संतुष्टि का भाव जगाने वाले हार्मोन का स्राव नहीं करता। 

नतीजतन पेट को इस बात संदेश नहीं मिल पाता कि वह भर चुका है और व्यक्ति को और खाना खाने की जरूरत नहीं है। मुख्य शोधकर्ता जेन ऑगडन के मुताबिक स्क्रीन में व्यस्त होते समय व्यक्ति का ध्यान खाने में मौजूद कैलोरी पर भी नहीं जाता। इस चक्कर में भी वह अक्सर जरूरत से ज्यादा खाना खा बैठता है। 

यही नहीं, कुछ देर बाद अगर उसे कुछ और खाने की पेशकश की जाए तो भी वह मना नहीं करता। दूसरी बार खाते समय भी वह ज्यादा कैलोरी की खपत करता है। अध्ययन के नतीजे ‘जर्नल एपेटाइट’ के हालिया अंक में प्रकाशित किए गए हैं।

ऐसे किया अध्ययन- 
जेन और उनके साथियों ने 120 प्रतिभागियों को दो समूह में बांटा। पहले समूह को ज्यादा कैलोरी तो दूसरे को कम कैलोरी वाला शेक पीने को दिया। दोनों समूह से गणित का पेपर भी हल करवाया। पहले समूह को कठिन तो दूसरे को साधारण सवाल दिए गए। आधे घंटे बाद प्रतिभागियों के सामने चिप्स और चॉकलेट रखे गए। इस दौरान पहले समूह के लगभग सभी प्रतिभागियों ने बिना सोचे-समझे चॉकलेट-चिप्स खा लिया। वहीं, दूसरे समूह के अधिकतर प्रतिभागियों ने इन्हें हाथ तक नहीं लगाया। उन्होंने शेक से ही पर्याप्त मात्रा में कैलोरी मिलना इसका कारण बताया।

संबंधित खबरें