फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलइम्यूनिटी बूस्ट ही नहीं मुंह की बदबू से भी छुटकारा देता है गन्‍ने का रस, जानें कई गजब के फायदे

इम्यूनिटी बूस्ट ही नहीं मुंह की बदबू से भी छुटकारा देता है गन्‍ने का रस, जानें कई गजब के फायदे

मुंह की दुर्गंध हो या खराब इम्यूनिटी, दोनों ही बातें अक्सर व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बन जाती हैं। इम्यूनिटी कमजोर होने पर व्यक्ति जल्दी संक्रमण की चपेट में आकर बीमार पड़ता है तो मुंह की बदबू...

इम्यूनिटी बूस्ट ही नहीं मुंह की बदबू से भी छुटकारा देता है गन्‍ने का रस, जानें कई गजब के फायदे
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 31 May 2020 02:19 PM
ऐप पर पढ़ें

मुंह की दुर्गंध हो या खराब इम्यूनिटी, दोनों ही बातें अक्सर व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बन जाती हैं। इम्यूनिटी कमजोर होने पर व्यक्ति जल्दी संक्रमण की चपेट में आकर बीमार पड़ता है तो मुंह की बदबू व्यक्ति को लोगों के सामने शर्मिंदा करती है। अगर आप भी दोनों में से किसी भी एक समस्या से परेशान हैं तो इस गर्मी खूब पिएं गन्ने का रस। जी हां गन्ने का रस सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है। आइए जानते हैं सेहत से जुड़े इसके कई लाजवाब फायदे।    
 
सेहत के लिए गन्‍ने के रस के फायदे -
थकान दूर कर देता है एनर्जी- 

गन्ने का रस कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भूरपूर होने की वजह से व्यक्ति के स्वास्थ्य और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है। जिसकी वजह से व्यक्ति की थकान दूर हो उसे एनर्जी मिलती है।  

कब्‍ज से राहत-
आयुर्वेद के अनुसार गन्ने का रस रेचक और क्षारीय गुणों को प्रदर्शित करता है जिससे मल त्याग, पेट की जलन में सुधार और कब्ज से राहत मिलती है। 

मुंह की दुर्गंध दूर करे- 
गन्ने का रस खनिजों में बेहद समृद्ध माना जाता है। इसमें पोटेशियम और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो एंटी-बैक्टेरियल्स की तरह काम करते हुए दांतों की सड़न और सांस की बदबू को रोकने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं गन्ने को चबाने से मुंह में बनने वाली लार का निर्माण भी अच्‍छी मात्रा में होता है। यह लार गन्ने में मौजूद कैल्शियम के साथ मिलकर ऐसे एंजमाइम्स का न‍िर्माण करते हैं जो दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाते हैं।

मोटापे से रखता है दूर-
गन्ना फाइबर से भरपूर होने की वजह से शरीर से अतिरिक्त चर्बी हटाने का काम करता है। फाइबर शरीर में फैट को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है।

इम्यून सिस्टम अच्छा करने में मदद-
शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं। गन्ने का रस प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने की वजह से संक्रमण से लड़कर व्यक्ति की इम्यूनिटी बूस्ट करता है।

एसिडिटी में राहत-
गन्ने में मौजूद पोटेशियम पाचन तंत्र को सुधारकर व्यक्ति को गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं से दूर रखने में मदद करता है। 

Disclaimer-
इस लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक की राय अवश्य लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें