फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलजानें रोटी या चावल किसके साथ ज्यादा फायदेमंद है कढ़ी, प्रेग्नेंट महिलाओं को खानी चाहिए या नहीं?

जानें रोटी या चावल किसके साथ ज्यादा फायदेमंद है कढ़ी, प्रेग्नेंट महिलाओं को खानी चाहिए या नहीं?

Kadhi Ke Fayde: दही-बेसन की कढ़ी को अब तक आप अगर टेस्ट के लिए खाते रहे हैं तो यहां फायदे भी जान लें। गर्मियों में यह बेस्ट फूड है। अगर आप स्किन और सेहत से जुड़े फायदे चाहते हैं तो रोज कढ़ी खाएं।

जानें रोटी या चावल किसके साथ ज्यादा फायदेमंद है कढ़ी,  प्रेग्नेंट महिलाओं को खानी चाहिए या नहीं?
टीम, लाइव हिंदुस्तान,मुंबईMon, 23 May 2022 11:08 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कढ़ी को ज्यादातर लोग इसके टेस्ट के लिए ही जानते हैं हालांकि हेल्थ बेनिफिट्स जानकर आप इसके फैन हो जाएंगे। कढ़ी को राजस्थानी डिश माना जाता है। यह दही और बेसन को मिलाकर बनती है। इसके साथ इसमें कई ऐसे मसाला डाले जाते हैं जो हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। वहीं ऐसा भी माना जाता है कि आयुर्वेद में कढ़ी एक तरह से औषधि माना जाता है। सिलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजता दिवेकर भी इस बारे में बता चुकी हैं कि गर्मी के मौसम में कढ़ी भूख बढ़ाने, आपको बीमारी के बाद रिकवर करने के लिए थेरपी की तरह मानी जाती है। 


गर्मी में बेस्ट फूड


कढ़ी सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। गर्मी के मौसम में भूख कम हो जाती है और हीट की वजह से स्किन और पेट की सेहत पर भी असर पड़ता है। कब्ज, गैस और पेट दर्द जैसी समस्याएं गर्मी के मौसम में आम हैं। रुजुता दिवेकर के मुताबिक, कढ़ी कब्ज से राहत देती है, इससे पेट नहीं फूलता और ऐक्ने दूर करने के लिए भी अच्छी होती है। इतना ही नहीं इससे माइग्रेन और मूड स्विंग्स में भी राहत मिलती है। कढ़ी अगर आप चावल के साथ खाते हैं तो यह बेस्ट कॉम्बिनेशन है। इसे प्री और प्रो बायोटिक का बढ़िया कॉम्बिनेशन माना जाता है जिसें अमीनो एसिड्स भी होते हैं। ये भी पढ़ें: बेसन की कढ़ी ही नहीं आलू कढ़ी भी होती है स्वाद में बेमिसाल, नोट करें ये चटपटी पजांबी Recipe


प्रेग्नेंसी में करती है फायदा


कढ़ी में मैग्नीशियम होता है तो यह आपकी मसल्स को रिलैक्स करती है और दिल के लिए अच्छी होती है। इसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स कम होता है तो यह डायबीटीज के पेशेंट्स के लिए भी अच्छी मानी जाती है। कढ़ी में विटामिन b6, फोलेट और आयरन होते हैं तो प्रेग्नेंट महिलाओं और उनके होने वाले बच्चे के लिए काफी फायदेमंद होती है। बेसन में ऐंटी इनफ्लेमेट्री गुण होते हैं तो यह शरीर को कई रोगों से बचाता है। वहीं यह कोलेजन बूस्ट करता है जो कि स्किन के लिए अच्छा होत है। इससे ऐक्ने नहीं होते। 


रोजाना डायट में करें शामिल


कढ़ी में मेथी, हींग, राई का तड़का देते हैं आप इसमें करी पत्ता भी ऐड कर सकते हैं। वहीं लाल मिर्च के साथ लहसुन के साथ आप इसका स्वाद और भी बढ़ा सकते हैं। हेल्थ बेनिफिट्स के लिए कढ़ी रेग्युलर डायट में शामिल करें। आप इसे सूप की तरह भी पी सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें