DA Image
25 जनवरी, 2020|7:40|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

40 की उम्र में भी दिखेंगी 25 की, अपनाकर देखिए हॉट चॉकलेट मसाज

chocolate massage therapy

त्वचा हमारे शरीर का एक प्रमुख सुरक्षा कवच है। यह कई तरह से हमारी रक्षा तो करती ही है, खूबसूरती में भी चार चांद लगाती है। इसे जवां रखने के लिए अनेक उपाय हैं, लेकिन हॉट चॉकलेट मसाज की बात ही अलग है। यह आपकी त्वचा को अधिक उम्र तक जवां रखने में अहम भूमिका निभाती है।

सामान्य तौर पर चेहरे की त्वचा के लिए अनगिनत मास्क, पैक इस्तेमाल किए जाने का चलन है, लेकिन हम भूल जाते हैं कि बाकी शरीर की त्वचा की देखभाल भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। इस उद्देश्य के लिए आज तरह तरह की मसाज देने वाले स्पा और सैलून बन गए हैं, जहां अपनी जरूरत के अनुसार आप इसका लाभ ले सकते हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि शरीर पर मसाज का त्वचा के साथ-साथ मांसपेशियों और मस्तिष्क तक पर सकारात्मक असर होता है। यानी इस लिहाज से हॉट चॉकलेट मसाज बेहद फायदेमंद है।

इसमें मौजूद होते हैं प्राकृतिक तेल-
हॉट चॉकलेट में प्राकृतिक तेल मौजूद होते हैं, जिससे त्वचा गहराई तक मॉइस्चराइज हो जाती है। खासतौर पर सर्दियों में त्वचा लगातार रूखी होती रहती है। ऐसे में त्वचा को मॉइस्चराइज करते रहने की जरूरत पड़ती है। हॉट चॉकलेट मसाज इसके लिए बेहतरीन विकल्प है, जो त्वचा को अन्दर तक मॉइस्चराइज करती है।

झुर्रियां होती हैं कम-
चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सिडेंट होता है, जो झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। ऐसे में हॉट चॉकलेट मसाज त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करती है।

त्वचा के अंदर की करें सफाई-
हॉट चॉकलेट मसाज की प्रक्रिया में चॉकलेट मसाज के सॉलिड मैटीरियल को पीसकर और गर्म कर त्वचा पर लगाया जाता है। मसाज होने के बाद इस लेप को हटाया जाता है। इस प्रकिया में शरीर से मृत त्वचा की परत साफ हो जाती है और त्वचा की अन्दर तक सफाई हो जाती है।

रक्तसंचार होता है सामान्य-
हॉट चॉकलेट मसाज की प्रक्रिया में त्वचा तो तरोताजा होती ही है, साथ ही शरीर में रक्तसंचार भी सुचारू बना रहता है। इस कारण शरीर में होने वाली कई बीमारियों से निजात भी मिलती है और आपकी दिनचर्या सक्रिय बनी रहती है।

युवाओं को भी अनेक लाभ-

शहरी जीवनशैली को देखते हुए खासतौर पर युवाओं को इस मसाज की ओर रुख करना चाहिए। आज की जीवनशैली में शारीरिक और मानसिक थकान काफी ज्यादा होती है।इसे दूर करने के लिए लोग अलग-अलग तरह के उपाय अपनाते हैं, जिनमें से कई के दुष्प्रभाव भी होते हैं। हॉट चॉकलेट मसाज का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता मगर इसके फायदे अचूक होते हैं। ऐसे में यह उन युवाओं के लिए भी काफी कारगर साबित होती है, जो लगातार कई तरह के शारीरिक और मानसिक श्रम वाले कार्य करते रहते हैं।

तनाव से करे बचाव-
हॉट चॉकलेट मसाज की गर्म सौंधी महक में तकरीबन डेढ़ से दो घंटे का आराम मिलता ही है, इससे रक्तसंचार भी सामान्य होता है और हफ्ते भर की थकान दूर हो जाती है। यह मानसिक तनाव दूर करने में भी फायदेमंद साबित होता है। भागदौड़ भरी जिंदगी में हॉट चॉकलेट मसाज बेहद कारगर विकल्प है।

मांसपेशियां होती हैं तरोताजा-
हालांकि यह बात लगभग सभी तरह की मसाज पर लागू होती है, लेकिन हॉट चॉकलेट मसाज करने से त्वचा के साथ ही मांसपेशियां भी तनावमुक्त और सक्रिय हो जाती हैं। ऐसे में आप अपनी दिनचर्या में खुद को सामान्य रूप से अधिक सक्रिय महसूस करते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Health Benefits of Chocolate Massage Therapy