DA Image
31 अक्तूबर, 2020|11:26|IST

अगली स्टोरी

सेहत के साथ खूबसूरती का भी खजाना है सहजन, ये हैं गजब के फायदे

drumstick

क्या सहजन आपकी पसंदीदा सब्जियों में शुमार है? अगर हां तो इसे रोजाना की डाइट में शामिल करके आप न सिर्फ सेहत, बल्कि सुंदरता की भी सौगात पा सकती हैं। ‘इंटरनेशनल जर्नल ऑफ साइकोथेरेपी रिसर्च’ में छपे एक हालिया अध्ययन में यह दावा किया गया है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक सहजन में संतरे से सात गुना ज्यादा विटामिन-सी पाया जाता है। वहीं, विटामिन-ए की बात करें तो इसकी मात्रा गाजर के मुकाबले दस गुना ज्यादा होती है। ये दोनों ही तत्व रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए अहम माने जाते हैं। 

कील-मुंहासों और झुर्रियों की शिकायत को दूर रखने में भी इन्हें बेहद कारगर माना जाता है। अध्ययन में यह भी बताया गया है कि सहजन में दूध की तुलना में 17 गुना अधिक कैल्शियम उपलब्ध होता है। इसमें आयरन की मात्रा भी साग से 25 गुना अधिक रहती है। ऐसे में हड्डियों-मांसपेशियों की मजबूती के अलावा खून बनाने के लिए सहजन का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।  

शोध-
-विटामिन ए, सी, कैल्शियम और आयरन का बेहतरीन स्रोत 
-रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, त्वचा में निखार भी लाता है

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:health and beauty benefits of drumstick: Drumstick is a treasure of beauty along with health these are wonderful benefits of drumstick in hindi