DA Image
19 सितम्बर, 2020|2:15|IST

अगली स्टोरी

आजादी का जश्न मनाना हो तो ट्राई करें तिरंगा कलाकंद, नोट कर लें ये रेसिपी

tiranga kalakand recipe

Tiranga Kalakand Recipe: भारत में खुशियों का जश्न मिठाइयां बांटकर मनाया जाता है। आज देशभर में आजादी का जश्न मनाया जा रहा है। ऐसे में इस जश्न को मनाने के लिए क्यों न आपकी रसोई के पकवानों और मिठाई में भी में भी ट्राइकलर ट्विस्ट दिया जाए। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाएं ट्राइकलर कलाकंद।

तिरंगा कलाकंद बनाने के लिए सामग्री-
-300 मिली. दूध
-1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर
-1 कप चीनी
-1/2 टी स्पून लेमन फूल
-1/2 कप पिस्ता
-0.5 ग्राम केसर
-गार्निशिंग के लिए बादाम 

तिरंगा कलाकंद बनाने की वि​धि-
तिरंगा कलाकंद बनाने के लिए सबसे पहले पिस्ते का पेस्ट बना लें और केसर को 50 मिली गर्म दूध में भिगोकर अलग रख दें। अब एक पैन में दूध को उबलने दें। पानी में नींबू के फूल डालें और घुलने दें और इसमें चीनी डालें और धीरे से दूध में मिलाकर उबलने दें।

दूध से पनीर अलग होने पर आंच कम कर दें। अब मिश्रण को छलनी से छानकर इसका अतिरिक्त पानी निकलकर एक तरफ रख दें। अब इस मिश्रण को तीन भागों में बांटकर इसके पहले भाग में पिस्ता, इलायची पाउडर डालें। इसे अच्छी तरह मिलाकर एक ट्रे में लगा दें।

अब दूसरे हिस्से में इलायची पाउडर अच्छी तरह मिलाकर ट्रे में लगाएं। अब तीसरे भाग में इलायची और केसर का दूध मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाकर ट्रे में परत की तरह लगाएं। अब इस तिरंगा कलाकंद को लगभग एक घंटे के लिए सेट होने लिए के लिए रेफ्रिजरेटर में रख दें। एक घंटे बाद कलाकंद को बाहर निकालकर टुकड़ों में काट लें। इसे एक प्लेट में रखें और ऊपर से पिस्ता, बादाम और केसर डालकर अच्छे से गार्निश करके आजादी का जश्न मनाएं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Happy Independence Day 2020:Know how to make Tiranga Kalakand Recipe in hindi