फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलEid ul-Fitr 2020 Recipe: ईद पर जरूर बनाएं किमामी सेवई, इस डिजर्ट के बिना अधूरा है आपका त्योहार

Eid ul-Fitr 2020 Recipe: ईद पर जरूर बनाएं किमामी सेवई, इस डिजर्ट के बिना अधूरा है आपका त्योहार

Eid ul-Fitr 2020 Dessert Recipe: इस्लाम धर्म में 30 दिन रोजा रखने के बाद ईद का पवित्र त्योहार मनाया जाता है। ईद के दिन लोग घरों में तरह-तरह के पकवान बनाकर दोस्तों और रिश्तेदारों को खिलाते हैं।...

Eid ul-Fitr 2020 Recipe: ईद पर जरूर बनाएं किमामी सेवई, इस डिजर्ट के बिना अधूरा है आपका त्योहार
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 25 May 2020 01:57 PM
ऐप पर पढ़ें

Eid ul-Fitr 2020 Dessert Recipe: इस्लाम धर्म में 30 दिन रोजा रखने के बाद ईद का पवित्र त्योहार मनाया जाता है। ईद के दिन लोग घरों में तरह-तरह के पकवान बनाकर दोस्तों और रिश्तेदारों को खिलाते हैं। इन्हीं पकवानों में एक खास डिजर्ट का नाम भी शामिल है। जिसका नाम है किमामी सेवई। ईद पर आप चाहें कुछ भी बना लें लेकिन किमामी सेवईं के बिना तो ईद का मजा एकदम अधूरा लगता है। ये सेवईं खाने में इतनी टेस्‍टी होती है कि लोग इसके लिए ईद का बेसब्री से इन्तज़ार करते हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं आखिर कैसे बनाई जाती है किमामी सेवई। 

सामग्री
-200 ग्राम सेवई
-ड्राई फ्रूटस
-1 कप मावा
-3 टेबलस्पून घी
-1 ग्लास दूध
-केसर के 8 रेशे
-4 इलायची
-2 लौंग
-2 कप चीनी

बनाने की विधि-
एक कढ़ाई में घी डालकर सेवई को हल्की आंच पर भूरा होने तक भूनें। स्वादिष्ट सेवई बनाने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि वह ज्यादा रोस्ट न हो जाए। इसके बाद भूनी हुई सेवई को अलग निकालकर रख लें। दूध में केसर के रेशे मिलाएं। अब कढ़ाई में 2 टेबलस्पून घी डालकर उसमें लौंग और इलायची डालकर इसे अच्छे से चलाएं। अब दूध और चीनी डालकर मिलाते रहें। मिलाने के बाद इसमें मावा डालें और फिर से मिक्स करें। अब सेवई को एक प्लेट में निकालकर ऊपर से ड्राई फ्रूटस डालकर गार्निश कर लें। केसर किमामी सेवई बनकर तैयार है। गरमा गर्म सर्व करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें