Happy Daughters Day 2019: know when and why the Daughters Day began in india - Happy Daughters' Day 2019: जानें भारत में कब और क्यों शुरू हुआ डाटर्स डे DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Happy Daughters' Day 2019: जानें भारत में कब और क्यों शुरू हुआ डाटर्स डे

happy daughter s day

Daughters' Day 2019: डाटर्स डे एक ऐसा दिन है जिसमें परिवार में होने वाली बेटी के लिए खुशी मनाई जाती है। यह दिन भारत समेत पूरी दुनिया में सेलेब्रेट किया जाता है। डाटर्स डे सितंबर माह के चौथे रविवार को मनाया जाता है जो कि इस बार 22 सितंबर यानी आज है। जिस प्रकार से हम मदर डे या फादर्स डे अपने माता पिता को सम्मान देने के लिए मनाते हैं उसी प्रकार से बेटियों को सम्मान देने के लिए डाटर्स डे मनाते हैं। इस मौके पर लोग अपने बेटियों के साथ यादगार तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा करते हैं तो कुछ लोग अपनी बेटियों को कीमती उपहार तक देते हैं।

इस मौके पर अपनी बेटियों पर गर्व महसूस करते हुए कुछ भारतीय हस्तियों ने भी यादगार तस्वीरें साझा की हैं  जिनमें प्रमुख है देश की वित्तमंत्री निरमला सीतारमन का। उन्होंने अपनी बेटी को एक अच्छा दोस्त, दार्शनिक और पथ प्रदर्शक बताया है। उन्होंने लिखा है कि वह बेटियों के बारे में बहुत कुछ कह सकती हैं। इसी प्रकार कई अन्य हस्तियों ने भी अपनी बेटियों के साथ कुछ यादगार लम्हों की तस्वीरें साझा की हैं।


 

डाटर्स डे का इतिहास और महत्व -
भारत में बेटियों को लेकर एक खास रूढ़िवादी सोच रही है। बड़े शहरों मे तो यह सोच काफी बदली है लेकिन छोटे शहरों में अभी भी लोग बेटियों को खास तवज्जो नहीं देते। इसी रूढ़िवादी सोच को मिटाने के लिए भारत में डाटर्स डे मनाना शुरू किया गया। इस दिन को बनाने का उद्देश्य यह है लोगों के मन से यह भ्रांति दूर की जाए कि बेटी बोझ है। हालांकि यह निर्धारित नहीं है भारत में किस साल से डाटर्स डे मनाने की शुरुआत की गई। डाटर्स डे के माध्यम से लोगों को यह याद करने का मौका होता है कि बेटियां उनके लिए कितनी महत्वपूर्ण हैं।


ऐसे मनाएं डाटर्स डे- 
-उन्हें कोई अच्छा सा गिफ्ट दे सकते हैं
- उनके साथ आज शाम में कहीं बाहर घूमने, जैसे डिनर या मूवी दिखाने ले जा सकते हैं
-उनके साथ कुछ ऐसी बातें करके कि वह खुद को ज्यादा सिक्योर और खुश फील कर सकें।
- अपनी बेटी के अलावा दूसरी की बेटियों को आदर व सम्मान देकर आप डाटर्स डे मना सकते हैं।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Happy Daughters Day 2019: know when and why the Daughters Day began in india