फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलक्रिसमस स्पेशल 2019: जश्न के लिए तैयार है ईसा मसीह का जन्म स्थान बेथलहम

क्रिसमस स्पेशल 2019: जश्न के लिए तैयार है ईसा मसीह का जन्म स्थान बेथलहम

ईसा मसीह का जन्म स्थान बेथलहम क्रिसमस का जश्न मनाने के लिए दुनियाभर के श्रद्धालुओं का स्वागत करने की तैयारी में जुटा हुआ है। इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक का यह 'छोटा-सा शहर चर्च ऑफ नैटिविटी...

क्रिसमस स्पेशल 2019: जश्न के लिए तैयार है ईसा मसीह का जन्म स्थान बेथलहम
एएफपी,बेथलहमTue, 24 Dec 2019 09:05 PM
ऐप पर पढ़ें

ईसा मसीह का जन्म स्थान बेथलहम क्रिसमस का जश्न मनाने के लिए दुनियाभर के श्रद्धालुओं का स्वागत करने की तैयारी में जुटा हुआ है।

इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक का यह 'छोटा-सा शहर चर्च ऑफ नैटिविटी में और उसके आसपास जश्न की तैयारियों में लगा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि यह गिरजाघर उस स्थान पर बना है जहां ईसा मसीह का जन्म हुआ था।

यरुशलम के लैटिन पैट्रियार्क के धर्म प्रशासक और पश्चिम एशिया में रोमन कैथोलिक के सबसे वरिष्ठ अधिकारी आर्चबिशप पियरबटिस्टा पिज्जाबाला के मंगलवार सुबह यरुशलम से बेथलहम आने का कार्यक्रम है।

वह चर्च ऑफ नैटिविटी में आधी रात में होने वाली प्रार्थना सभा का नेतृत्व करेंगे। फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के भी इसमें भाग लेने की संभावना है।
     
इस स्थान पर पहला गिरजाघर चौथी सदी में बना था। हालांकि छठी सदी में आग लगने के कारण इसे बदल दिया गया।
     
बेथलहम यरुशलम से नजदीक है लेकिन इजराइल के अलगाव के कारण पवित्र शहर से कटा हुआ है। पिछले साल के मुकाबले इस बार गाजा पट्टी के कम ईसाई इस समारोह में शामिल होंगे क्योंकि इजराइल ने करीब 200 लोगों को ही परमिट दिया है जबकि 900 लोगों ने इसके लिए आवेदन किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें