DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › विश्व स्तनपान सप्ताह में हम लाए हैं हलीम सीड्स लड्डू रेसिपी, साथ ही इसके फायदे भी
लाइफस्टाइल

विश्व स्तनपान सप्ताह में हम लाए हैं हलीम सीड्स लड्डू रेसिपी, साथ ही इसके फायदे भी

healthshotsPublished By: Yogita Yadav
Thu, 05 Aug 2021 08:13 PM
विश्व स्तनपान सप्ताह में हम लाए हैं हलीम सीड्स लड्डू रेसिपी, साथ ही इसके फायदे भी

नई मां को खास देखभाल की ज़रुरत होती है! न सिर्फ अपनी सेहत के लिए, बल्कि नवजात शिशु के लिए भी। भारत में महिलाएं, नई मां की कई पारंपरिक तरीकों से देखभाल करती हैं, फिर चाहे वह गर्म तेल की मालिश करना हो या स्वादिष्ट और पौष्टिक लड्डू खिलाना।

आपने गोंद के लड्डुओं के बारे में तो बहुत सुना होगा। पर क्या आपने हलीम के बीज से बने लड्डुओं का स्वाद चखा है? यह मूल रूप से यह एक पारंपरिक महाराष्ट्रियन मिठाई है, जो सर्दियों के मौसम में बनाई जाती है और आक्सर नई मां को भी खिलाई जाती है। यह पौष्टिक लड्डू आयरन से भरपूर हलीम के बीज (Halim seeds) से बनाये जाते हैं, जिसे गुड़, कसा हुआ नारियल, घी और कुछ सूखे मेवों से तैयार किया जाता है।

यह लड्डू नई मां के शरीर में दूध बनाने में मदद करते हैं, उसे पोषण देते हैं और शिशु के लिए भी फायदेमंद हैं। तो, चलिए जानते हैं हलीम सीड्स लड्डू की रेसिपी। जो हेल्दी हैं और टेस्टी भी!

हलीम के लड्डू बनाने के लिए आपको चाहिए

आधा कप हलीम सीड्स / गार्डन क्रेस सीड्स
आधा कप नारियल पानी
एक कप पाम गुड़ ऑर्गेनिक
1.5 कप कद्दूकस किया हुआ नारियल
2 बड़े चम्मच काजू बारीक कटे हुए
दो बड़े चम्मच बादाम बारीक कटे हुए
2 टेबल स्पून घी
छोटा चम्मच इलायची के बीज
¼ छोटा चम्मच जायफल पाउडर

breastfeeding

अब जानिए लड्डू बनाने की विधि

1. सबसे पहले एक छोटी कटोरी लें और उसमें हलीम के बीज डालें। फिर नारियल पानी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे 1 घंटे के लिए भिगो दें जब तक कि हलीम के बीज अच्छी तरह से फूल न जाएं।

2. इस बीच मध्यम आंच पर एक पैन गरम करें और थोड़ा पानी के साथ गुड़ डालें। इसके पूरी तरह से पिघलने तक अच्छी तरह हिलाएं। यह एक तार की चाशनी जैसा होना चाहिए।

3. अब इसमें भीगे हुए हलीम के बीज डालकर अच्छी तरह मिला लें। ताकि गांठे न पड़ें, फिर कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

4. फिर आंच धीमी करें और घी डालें, एक बार झटपट मिक्स कर दें। इसी तरह कटे हुए काजू, बादाम डालें, इलायची के बीज और जायफल पाउडर डालें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिक्स कर लें।

5. अब आंच बंद कर दें और मिश्रण को एक मिनट के लिए ठंडा होने दें। हल्का गर्म हो तभी मिश्रण के छोटे-छोटे लड्डू बना लें।

6. अब पौष्टिक हलीम लड्डू परोसने के लिए तैयार हैं!

नोट : इस सामग्री से आप 15 से 20 लड्डू तैयार कर सकती हैं। ध्यान से इसे बंद ढक्कन वाले एयर टाइट कंटेनर में रखें। इसे कमरे के तापमान पर 15 दिनों तक स्टोर किया जा सकता है।

handful of nuts

 

अब जानिए नई मां के लिए हलीम सीड्स लड्डू के फायदे

इसमें उच्च मात्रा में आयरन, प्रोटीन, फोलेट होता है, जो स्तनपान कराने वाली मां के लिए आवश्यक है। ये लड्डू स्तन दूध बनाने में भी लाभदायक हैं।

इन लड्डुओं को खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती और ताकत मिलती है, जो प्रसव के बाद बेहद ज़रूरी है।

हलीम के बीज मधुमेह में ग्लूकोज के स्तर का कंट्रोल करते हैं और लो फैट हैं।

इसके अलावा, यह लड्डू न केवल नई मां के लिए अच्छे हैं, बल्कि हर व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। अच्छे परिणाम के लिए प्रतिदिन एक गिलास दूध के साथ एक लड्डू का सेवन करें।

यह भी पढ़ें : बेबी के लिए पूरा नहीं हो रहा दूध, तो नई मां को अपने आहार में शामिल करने चाहिए ये 5 फूड्स

संबंधित खबरें