Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़half of heart patients sufferers from insomnia problem study reveals

हृदय रोग के आधे पीड़ितों में अनिद्रा की समस्या, अध्ययन में खुलासा

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि हृदय रोग के लगभग आधे पीड़ितों को अनिद्रा की समस्या है। इस अध्ययन के निष्कर्ष 'स्लीप एडवांसेज' नामक पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं। अध्यययन के लेखक और ओस्लो विश्वविद्यालय

Manju Mamgain एजेंसी, ओस्लोMon, 11 April 2022 08:07 AM
हमें फॉलो करें

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि हृदय रोग के लगभग आधे पीड़ितों को अनिद्रा की समस्या है। इस अध्ययन के निष्कर्ष 'स्लीप एडवांसेज' नामक पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं।

अध्यययन के लेखक और ओस्लो विश्वविद्यालय में मेडिकल छात्र लार्स फ्रोजड ने कहा, " आमतौर पर नींद की समस्याएं मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से जुड़ी हुई होती हैं। लेकिन हमारे अध्ययन में पाया गया कि अनिद्रा हृदय की समस्याओं से महत्वपूर्ण रूप से जुड़ी हुई थी।"  उन्होंने कहा, हृदय रोगियों का मूल्यांकन अनिद्रा के लिए भी किया जाना चाहिए और उचित प्रबंधन की पेशकश की जानी चाहिए।

इस अध्ययन में दिल का दौरा पड़ने या अवरुद्ध धमनियों (स्टेंट इम्प्लांटेशन या बाईपास सर्जरी) को खोलने की प्रक्रिया के बाद औसतन 16 महीने में लगातार 1,068 रोगियों को शामिल किया गया। प्रतिभागियों ने बर्गन इनसोम्निया स्केल प्रश्नावली को भी पूरा किया, जो अनिद्रा के लिए नैदानिक ​​मानदंड पर आधारित है। 

शोधकर्ताओं ने बताया,जोखिम कारकों में सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सूजन का एक मार्कर), धूम्रपान की स्थिति, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, शारीरिक गतिविधि, कमर की परिधि और सिस्टोलिक रक्तचाप शामिल थे। 

फ्रोजड ने कहा, अध्ययन से संकेत मिलता है कि हृदय रोग के रोगियों में अनिद्रा आम है। यह जांचने के लिए और शोध की आवश्यकता है कि क्या अनिद्रा उपचार में व्यवहार चिकित्सा और डिजिटल अनुप्रयोग प्रभावी हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें