Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलक्या आप भी गलत तरीके से बनाते हैं हल्दी वाला दूध? जानें सही तरीका वरना फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

क्या आप भी गलत तरीके से बनाते हैं हल्दी वाला दूध? जानें सही तरीका वरना फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Pratima Jaiswal
Sun, 28 Nov 2021 01:10 PM
क्या आप भी गलत तरीके से बनाते हैं हल्दी वाला दूध? जानें सही तरीका वरना फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

इस खबर को सुनें

खांसी-जुकाम या फिर चोट लगने पर अक्सर लोग हल्दी वाला दूध पीते हैं। हल्दी वाले दूध को बहुत गुणकारी माना जाता है लेकिन अगर आपसे कोई कहे कि हल्दी वाला दूध कैसे बनता है? तो आप कहेंगे कि गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर हल्दी वाला दूध तैयार हो जाता है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यह हल्दी वाला दूध बनाने का सबसे गलत तरीका है। इससे हल्दी दूध मेंं कच्ची रह जाती है। कई लोगों को यह दूध एलर्जी भी कर सकता है इसलिए हल्दी वाला दूध बनाने का सही तरीका जानना बेहद जरूरी है। 

 

हल्दी वाला दूध बनाने का सही तरीका  
हल्दी वाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी को बारीक-बारीक बारीक कूट लें। एक बर्तन में 2 कप दूध और एक कप पानी डालें। दूध में पानी मिलाने से दूध ही दूध बचेगा और पानी सूख जाएगा। दूध हल्दी के छोटे-छोटे टुकड़े डाल दें। अब इस दूध को कम से कम 15 से 20 मिनट तक धीमी आंच पर उबालना है। धीमी आंच पर उबालने से हल्दी के सारे पोषक तत्व दूध में अच्छी तरह मिल जाएंगे। अच्छी तरह इस दूध को उबालने के बाद छान लें। फिर इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसमें काली मिर्च भी मिला सकते हैं। स्वाद बैलेंस करने के लिए चुटकीभर काला नमक भी मिला सकते हैं। 


इसे पीने से होते हैं ये फायदे  
हल्दी वाला दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों का दर्द, कब्ज, खून साफ होने के साथ खांसी-जुकाम और हल्का फीवर भी ठीक हो जाता है। ठंड के मौसम में आपको दिन में एक बार हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए। खासतौर पर रात में सोते के टाइम पर हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए।
 

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें