फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलचेहरे पर निखार लाने के लिए प्राचीन काल से किया जाता है हल्दी उबटन का इस्तेमाल, आप भी जान लें लगाने का तरीका और फायदे

चेहरे पर निखार लाने के लिए प्राचीन काल से किया जाता है हल्दी उबटन का इस्तेमाल, आप भी जान लें लगाने का तरीका और फायदे

दाग-धब्बों के बिना चमकती हुई स्किन किसे अच्छी नहीं लगती लेकिन ऐसी स्किन ज्यादातर लोगों की नहीं होती। इसकी कई वजह हैं, लेकिन चेहरे पर केमिकल का ज्यादा इस्तेमाल इनमें से एक ऐसी वजह है जिससे चेहरे की...

चेहरे पर निखार लाने के लिए प्राचीन काल से किया जाता है हल्दी उबटन का इस्तेमाल, आप भी जान लें लगाने का तरीका और फायदे
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Wed, 17 Mar 2021 04:35 PM
ऐप पर पढ़ें

दाग-धब्बों के बिना चमकती हुई स्किन किसे अच्छी नहीं लगती लेकिन ऐसी स्किन ज्यादातर लोगों की नहीं होती। इसकी कई वजह हैं, लेकिन चेहरे पर केमिकल का ज्यादा इस्तेमाल इनमें से एक ऐसी वजह है जिससे चेहरे की रंगत दिनों-दिन अपनी सुन्दरता खोने लगती है। आज हम आपको आयुर्वेद के अनुसार ऐसी औषधी के बारे में बता रहे हैं जो स्किन के लिए किसी ग्लोइंग टॉनिक की तरह है। हल्दी को सेहत के साथ स्किन के लिए भी काफी कारगर माना जाता है। ऑयली, ड्राई या फिर सेंसिटिव तीनों तरह की स्किन के लिए हल्दी एक ब्यूटी किट की तरह काम करती है। आइए, जानते हैं हल्दी के स्किन केयर उपाय-

 

हल्दी उबटन कैसे बनाएं 
एक चम्मच शहद में एक चम्मच बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंदें जैतून का तेल मिलाकर उबटन तैयार करें. चेहरे को अच्छी तरह साफ़ करके यह उबटन लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा साफ कर लें।
दूध में आधा टीस्पून हल्दी और कुछ बूंदें नींबू के रस की डालकर चेहरे पर लगाएं. 25 मिनट बाद चेहरा साफ कर लें. आपकी त्वचा चमक उठेगी।
1 टीस्पून बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंदें जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।
ककड़ी का रस और नींबू का रस समान मात्रा में लेकर इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं. रोज रात में सोने से पहले चेहरा साफ करके यह उबटन लगाएं. सूखने पर चेहरा साफ कर लें। यह उबटन टोनर का काम करता है. इस उबटन को दो सप्ताह तक स्टोर किया जा सकता है।

 

 skin care tips


हल्दी के पोषक तत्व 
हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरिया और एंटीफंगल तत्व होते हैं जो शरीर को रोगों से लडऩे की शक्ति प्रदान करते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फायबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम व जि़ंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

-हल्दी में ऐंटिसेप्किट और ऐंटी-बैक्टीरियल खूबियां होती हैं। हल्दी को चंदन और नींबू के रस में मिलाकर फेस पैक बनाएं और 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। फिर हल्के गर्म पानी से धो दें। मुहांसों के दाग भी हल्दी 15 मिनट तक चेहरे पर हल्दी का लेप लगाने से कम हो जाते हैं। आप दो टेबलस्पून बेसन में आधा चम्मच हल्दी और तीन चम्मच फ्रेश यॉगर्ट मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। सूखने के बीद इसे ठंडे पानी से धो दें।

-बढ़ती उम्र के साइड इफेक्ट्स को रोकने के लिए भी हल्दी आपकी सहेली बन सकती है। हल्दी को दूध या यॉगर्ट में मिलाकर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो दें।

-चेहरे पर बनीं झुर्रियां कम करने के लिए हल्दी, चावल के पाउडर, कच्चे दूध और टमाटर के रस को मिलाएं और 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।

 

यह भी पढ़ें : स्किन केयर का नया ट्रेंड है पलाश के बीजों का फेस पैक, जानिए कैसे ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें