फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलझड़ते सफेद बालों से हैं परेशान तो ट्राई करें तुलसी हेयर मास्क, जानें बनाने की सही तरीका

झड़ते सफेद बालों से हैं परेशान तो ट्राई करें तुलसी हेयर मास्क, जानें बनाने की सही तरीका

Tulsi hair mask for hair loss treatment: आज हर दूसरा व्यक्ति झड़ते बालों की समस्या से परेशान है। जिसकी मुख्य वजह खान-पान की खराब आदत, प्रदूषण, शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी और अच्छी नींद की कमी...

झड़ते सफेद बालों से हैं परेशान तो ट्राई करें तुलसी हेयर मास्क, जानें बनाने की सही तरीका
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 28 Jan 2022 07:43 PM

इस खबर को सुनें

Tulsi hair mask for hair loss treatment: आज हर दूसरा व्यक्ति झड़ते बालों की समस्या से परेशान है। जिसकी मुख्य वजह खान-पान की खराब आदत, प्रदूषण, शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी और अच्छी नींद की कमी है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अपने आंगन में लगे तुलसी के पौधे की मदद लीजिए। कुछ लोग तुलसी का नाम पढ़कर हैरान हो सकते हैं, लेकिन आपको बता दें, कि तुलसी के पौधे में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हेयर फॉल से लेकर ड्रैंडफ, ड्राईनेस और सफेद बालों जैसी कई दिक्कतों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं तुलसी का हेयर मास्क लगाने से ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक बना रहता है। तो आइए देर किस बात की जान लेते हैं बालों से जुड़ी अलग-अलग समस्या के लिए तुलसी के हेयर मास्क का कैसे करें इस्तेमाल। 

घने और मुलायम बालों के लिए-
टूटते बालों को दोबारा घना बनाने के लिए आप तुलसी के पत्तों को हेयर ऑयल में मिलाकर यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने हेयर ऑयल में तुलसी के पत्तों को तोड़कर एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस तेल से अपने सिर पर हल्के हाथ से मसाज करें। मसाज के 30 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें। तुलसी के इस तेल का इस्तेमाल करने से बालों का टूटना कम होता है और बाल घने होते हैं। 

सफेद बालों के लिए तुलसी हेयर मास्क-
कम उम्र में बालों का सफेद होना विटामिन बी12 की कमी से होता है। सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए तुलसी और आंवला का इस्तेमाल करें। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आंवला पाउडर और तुलसी पाउडर को अच्छी तरह गुनगुने पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को बालों में हफ्ते में दो बार लगाएं। इस मास्क से सफेद बालों की परेशानी कम होगी।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए-
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप तुलसी के पत्तों के साथ करी पत्ता का इस्तेमाल करके उसका हेयर मास्क बना सकते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 10 करी पत्ते और 10 तुलसी के पत्ते लेकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की 2 बूंद मिलाएं। आप चाहे तो इस हेयर मास्क में दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस हेयर मास्क को लगाने के 20 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें। इस मास्क को बालों पर लगाने से डैंड्रफ की समस्या कम होती है।  

epaper