फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलझड़ते पतले बालों से हैं परेशान तो नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये 3 चीजें, झट से दूर होगी समस्या

झड़ते पतले बालों से हैं परेशान तो नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये 3 चीजें, झट से दूर होगी समस्या

आजकल हर दूसरे व्यक्ति की यही समस्या है कि उसके बाल बहुत झड़ते हैं। मौसम के बदलने पर बालों का झड़ना एक आम बात है। लेकिन कई बार यह समस्या बारहों महीने ही व्यक्ति को परेशानी करने लगती है। नतीजा,...

झड़ते पतले बालों से हैं परेशान तो नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये 3 चीजें, झट से दूर होगी समस्या
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 22 Sep 2020 12:43 PM
ऐप पर पढ़ें

आजकल हर दूसरे व्यक्ति की यही समस्या है कि उसके बाल बहुत झड़ते हैं। मौसम के बदलने पर बालों का झड़ना एक आम बात है। लेकिन कई बार यह समस्या बारहों महीने ही व्यक्ति को परेशानी करने लगती है। नतीजा, पतले-बेजान बाल। ऐसे में आपके बालों को हेल्‍दी ग्रोथ के साथ एक नई चमक देने के लिए नारियल का तेल बेहद मददगार साबित हो सकता है। यह तो सब जानते हैं कि नारियल तेल बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। ऐसे में झड़ते बालों की समस्या दूर करने के लिए रसोई में मौजूद इन 3 जादुई चीजों को नारियल तेल में मिलाकर लगाना काफी लाभकारी है। 

1-नारियल का तेल और कड़ी पत्ता-
आपकी रसोई में मौजूद मुट्ठी भर कड़ी पत्ता आपके बालों के लिए रक्षा कवच का काम कर सकता है। कड़ी पत्‍ता में बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन की प्रचूर मात्रा मौजूद होती है, जो बालों के विकास में मदद करती है। इसमें मौजूद आवश्यक पोषक तत्वों में एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड बालों को पतला होने से रोकने के साथ बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मदद करता है। बालों के गिरने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मुट्ठी भर करी पत्ता लें, उन्हें कुछ दिन धूप में सुखाएं। सूखे हुए पत्तों को लगभग 100 मिलीलीटर नारियल तेल में उबालें। मिश्रण के ठंडा होने पर तेल को छानकर एक बोतल में भर लें। अब इस तेल से अपने सिर की मालिश करें।


2-नारियल तेल और कलौंजी-
कलौंजी में विटामिन ए, बी और सी, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन पोटेशियम और आवश्यक फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व स्वस्थ बालों के लिए बेहद जरूरी होते हैं। बालों के झड़ने और टूटने जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए एक बड़ा चम्‍मच कलौंजी पीसकर उसे नारियल तेल की एक बोतल में मिला दें। अब इस तेल को उपयोग करने से पहले इसे गर्म करें और मिश्रण से अपने सिर की मालिश करें।

3-नारियल तेल और हिबिस्कस फूल-
हिबिस्कस के फूल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह फूल न सिर्फ बालों का झड़ना रोकते हैं बल्कि बालों को जल्दी सफेद भी नहीं होने देते। हेयर लॉस की समस्या दूर करने के लिए विटामिन ए और सी से भरपूर मुट्ठी भर हिबिस्कस फूल लें, उन्हें ठंडे पानी से अच्छी तरह से धोकर धूप में सूखा लें। फूलों के सूख जाने पर, नारियल का तेल गर्म करें और हिबिस्कस फूल की पंखुड़ियों को इसमें मिलाएं। धीमी आंच पर मिश्रण को गर्म होने दें। इसके बाद तेल ठंडा होने पर उसे एक शीशी में डालकर हर ऑल्‍टरनेट डे पर अपने स्कैल्प पर लगाएं और कम से कम एक घंटा बालों में रहने दें। उसके बाद धो लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें