फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलHair Care: रात में बाल धोने की आदत है तो हो जाएं सावधान, हेयर को होता है नुकसान

Hair Care: रात में बाल धोने की आदत है तो हो जाएं सावधान, हेयर को होता है नुकसान

Hair Wash At Night: ज्यादातर लोग बालों को रात में धोते हैं और बिना सुखाए ही सो जाते हैं। जिसकी वजह से रूसी, फंगस और बालों के झड़ने की समस्या होती है। देखें कि आपको रात में बाल क्यों नहीं धोने चाहिए।

Hair Care: रात में बाल धोने की आदत है तो हो जाएं सावधान, हेयर को होता है नुकसान
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 24 Sep 2022 06:45 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अपनी बिजी लाइफस्टाइल में से अपने लिए सुबह समय निकालना मुश्किल होता है। सुबह शॉवर के दौरान ज्यादातर महिलाएं अपने हेयर वॉश को स्किप कर देती हैं। खासकर वह जिनके बाल काफी लंबे होते हैं। ऐसे में वह लोग बालों को रात में धोना पसंद करते हैं। लेकिन रात में बालों को धोना सही नहीं होता है। ये आपके बालों के लिए काफी खराब होता है। यहां देखिए कि आपको आखिर क्यों रात में बाल नहीं धोने चाहिए।
 

1) हवा में नहीं सूखते बाल- रात में जब आप अपने बालों को धोते हैं तो आपके पास अपने बालों को हवा में सूखाने का समय नहीं होता। इसका रिजल्ट यह होता है कि आपका स्कैल्प नम होता है, ऐसे में मैल, फंगस और डैंड्रफ का घर बन जाता है। रात में बाल धो भी रहे हैं तो  पहले अपने बालों को अच्छी तरह से तौलिये से सुखाएं और फिर ब्लो ड्राय करें ताकि आप ज्यादा गीले बालों के साथ बिस्तर पर न जाएं।


2) उलझने और टूटने का खतरा- गीले बालों के टूटने का खतरा होता है। लेकिन, अगर आप अपने बाल धोते हैं और सीधे बिस्तर पर जाते हैं, तो आपके बाल उलझ जाते हैं और तकिए पर उलझ जाते हैं। जब आप इसे सुबह ब्रश करते हैं तो यह न केवल बालों के टूटने का कारण बनता है। अपने बालों को ढीले बन में लपेटें और इस नुकसान से बचने के लिए रेशम के तकिये पर सोएं।


3) क्यूटिकल्स को होता है नुकसान- गीले बालों के साथ सोना कोई बड़ी बात नहीं है। कारण यह है कि यह आपके बालों के क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचाता है। आपके क्यूटिकल्स खुरदुरे हो जाते हैं और आपके अयाल को गंभीर नुकसान पहुंचता है। इससे बचने के लिए, अपने बालों को सुलझाएं और अपने गीले बालों को पोषण देने के लिए सीरम लगाएं। यह भी पढ़ें: Hair Care Tips: तेजी से झड़ रहे बालों को कंट्रोल करने के लिए यूं बनाएं हर्बल ऑयल, ये है दादी-नानी का फेवरेट नुस्खा

epaper