फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलHair Care with Banana: काले, लंबे और घने बालों के लिए केला दिखाएगा चमत्कारी असर, ऐसे बनाएं हेयर मास्क

Hair Care with Banana: काले, लंबे और घने बालों के लिए केला दिखाएगा चमत्कारी असर, ऐसे बनाएं हेयर मास्क

केला स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें संपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को ताकत और भरपूर न्यूट्रिशन देते हैं। इसके अलावा केला बालों के लिए भी यह बहुत गुणकारी होता है।

Hair Care with Banana: काले, लंबे और घने बालों के लिए केला दिखाएगा चमत्कारी असर, ऐसे बनाएं हेयर मास्क
Shubhangi Guptaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 15 Jun 2022 11:59 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केला स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें संपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को ताकत और भरपूर न्यूट्रिशन देते हैं। यही कारण है कि जिम जाने वाले लोग ज्यादातर केला खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केला आपके बालों की खूबसूरती बढ़ाने के काम भी आ सकता है। केले से बनाए गए मास्क को बालों में लगाना बहुत गुणकारी होता है। केले में कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है और ये सभी बालों के विकास के लिए अच्छे माने जाते हैं। आखिर लंबे, काले-घने और रेशमी बाल किस लड़की की चाह नहीं होती। ऐसे में केला आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जान लेते हैं बालों के लिए केले को किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

केले से बनाएं हेयर मास्क - 

1. केला और सरसों का तेल -  केले और सरसों के तेल का पैक तैयार करने के लिए 1 केला लें और इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसमें कुछ बूंदें सरसों तेल की मिलाकर इसे बालों में लगाएं और लगभग आधा घंटे तक छोड़ दें। उसके बाद शैंपू से बालों को धो लें।

2. केला और एवोकाडो - बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए केला और एवोकाडो का मास्क लगा सकते हैं। इसके लिए केले को मैश कर लें और इसमें एवोकाडो का पेस्ट मिलाएं और लगभग 20 मिनट तक बालों में लगा छोड़ दें। 

3. केला और अंडा - सबसे पहले एक अंडा फोड़ लें और उसमें केला मैश करके डालें। अब इसमें 4-5 चम्मच दूध और शहद की कुछ बूंदें डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस पैक को बालों की जड़ो में लगा लें और कुछ देर तक लगाकर छोड़ दें। बाद में शैंपू से बालों को धो लें।

यह भी पढ़ें - क्या वाकई टोमैटो केचप लगाने से बालों का नेचुरल कलर वापस आ जाता है? आइए चेक करते हैं 

4. केला और दही - केले को मैश कर उसमें दही मिलाएं और बालों में लगाकर छोड़ दें। बाद में बालों को शैंपू से धो लें और उनमें कंडीशनर भी लगा लें।

5. केला और पपीता - बालों को मुलायम बनाने के लिए आप केले और पपीते का पैक बनाकर लगा सकती हैं। केले को अच्छे से मैश कर लें और साथ ही पपीते को भी। इसका महीन पेस्ट बनाने के लिए इसे मिक्सी में भी चला सकते हैं। अब इस मिश्रण में शहद की कुछ बूंदें मिलाकर बालों में लगाएं। 

यह भी पढ़ें : Hair Care From Onion: मजबूत, लंबे और चमकदार बालों के लिए रामबाण है प्याज का रस, डैंड्रफ से भी मिलेगा छुटकारा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें