Hair Care Tips:Try these easy tips to get rid of hair fall and for long silky hair - हेयर फॉल से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 टिप्स, चंद दिनों में दिखेगा फर्क DA Image
21 फरवरी, 2020|2:27|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेयर फॉल से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 टिप्स, चंद दिनों में दिखेगा फर्क

hair fall

Hair Care Tips: अगर आप भी यह सोचकर परेशान हैं कि अच्छी डाइट लेने और अच्छे हेयर ऑयल का इस्तेमाल करने के बाद भी आपके बाल रूखे बेजान होकर क्यों टूट रहे हैं तो टेंशन छोड़ अपनाएं ये 5 तरीके। दरअसल जब बालों को उचित्र मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन नहीं मिलता या फिर प्रदूषण में ज्यादा देर रहने, बालों की सफाई न करने पर बाल रूखे होकर टूटने या झड़ने लगते हैं। महिलाओं की ऐसी ही सेहत और खूबसूरती से जुड़ी हर छोटी बड़ी परेशानी को ध्यान में रखते हुए वीमेन हेल्थ और केयर पर फोकस करने वाली वेलनेस साइट हेल्थ शॉट्स पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक जानते हैं आखिर कैसे ये 5 तरीके अपनाकर आप दोबारा अपने बालों को काला घना और मजबूत बना सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये 5 तरीके। 

ट्रिमिंग को न करें मिस-
अक्सर लोग यह सोचते हैं कि बालों को ट्रिम करवाने से उनके बाल बढ़ने बंद हो जाएंगे। लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं होता है। बालों को मजबूत और लंबा बनाने के लिए महीने में कम से कम एक बार बालों को ट्रिम जरूर करवाएं। बालों को ट्रिम करवाने से दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलने के साथ बाल जल्दी लंबे भी होते हैं। 

बालों को करें अच्छी तरह शैम्पू-    
बालों को धोने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई शैम्पू में मौजूद सल्फेट्स बालों से उसका नेचुरल ऑयल छीनकर उन्हें बेजान और कमजोर बना देते हैं। जिसकी वजह से बालों का झड़ना काफी बढ़ जाता है। ऐसे में बाल धोने के लिए सही शैम्पू का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। 

बालों को दें पोषण - बालों को धोने के बाद कंडीशनर करना बेहद जरूरी माना जाता है। लेकिन आपको बता दें, बालों के पोषण के लिए सिर्फ शैम्पू और कंडीशनर ही नहीं बल्कि नियमित रूप से तेल मालिश भी काफी आवश्यक है। ऐसा करने से आपके बालों में रक्त संचार अच्छा होता है और बाल स्वस्थ बने रहते हैं।

कॉटन नहीं तकिए के सिल्क कवर का करें इस्तेमाल-
भले ही तकिए के कवर के लिए कॉटन का कवर आपकी पहली पसंद हो लेकिन बालों की सेहत के लिए अच्छा नहीं है। कॉटन के कवर और आपके बालों के बीच होने वाली घर्षण आपके बालों के टूटने का कारण बन सकता है।

स्टाइलिश हेयर स्टाइल करें फॉलो-
बालों को स्टाइल करने के लिए कई बार महिलाएं बालों में तरह-तरह के केमिकल,स्प्रे, जैल, मूस, का इस्तेमाल करती हैं जो बालों की नमी खत्म करके उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं।कई बार इसकी वजह से बालों में स्प्लिट-एंड्स होने के साथ स्कैल्प को भी काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में बालों की सेहत बनाए रखने के लिए  स्टाइलिंग उपकरणों का इस्तेमाल करने की जगह एक बार फिर पहले की तरह पूरे आत्मविशवास के साथ पोनी टेल बनाकर रखें। 

हेल्थ और वेलनेस से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें- Heath Shots

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Hair Care Tips:Try these easy tips to get rid of hair fall and for long silky hair