DA Image
3 अप्रैल, 2021|9:15|IST

अगली स्टोरी

बालों में तेल लगाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, पछताना पड़ेगा

head massage

Common Mistakes While Doing Hair Massage: झड़ते बाल, डैंड्रफ और बालों के असमय सफेद होने जैसी समस्याओं से आज हर दूसरा व्यक्ति बेहद परेशान है। काले लंबे बालों का सपना पूरा करने के लिए अच्छी डाइट के साथ-साथ बालों की अच्छी तरह देखरेख भी जरूरी है। लेकिन कई बार जाने- अनजाने व्यक्ति कुछ ऐसी गलतियां कर बैठता है जो उसे फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचा देती है। ऐसी ही कई गलतियां हैं जो ज्यादातर लोग बालों में तेल डालते समय करते हैं। आइए जानते हैं आखिर कौन सी हैं वो गलतियां जो बालों में तेल डालते समय व्यक्ति करता है और कैसे इन्हें सुधारा जा सकता है।    

तेल लगाते समय ध्यान रखें- 
बालों को पोषण देने के लिए सिर पर तेल लगाना बहुत आवश्यक है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप हर समय बालों में तेल लगा रहने दें। सिर पर ज्यादा तेल लगाने से सिर की त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं। यही वजह है कि हमेशा सिर की त्वचा पर तेल लगाने की जगह बालों पर तेल लगाने की सलाह दी जाती है।  

तेल लगाने से पहले बालों को जरूर सुलझाएं-
बिना कंघी किए बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए। जिन महिलाओं के बाल अधिक टूटते-झड़ते हैं, उन्हें तेल लगाने से पहले चौड़े दांतों वाली कंघी से एक बार अपने बाल जरुर सुलझा लेने चाहिए। ऐसा करने से तेल लगाने के बाद आपके बाल उलझकर टूटेंगे नहीं।

हल्के हाथों से करें मालिश-
बाल टूटने की सबसे बड़ी वजह बालों की ज़ड़ों का कमजोर होना होती है। कभी भी जोर लगाकर सिर में मालिश नहीं करनी चाहिए, इससे बाल और कमजोर होते हैं। जिन लोगों के बाल अधिक झड़ते हैं वह रुई के मदद से बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट कर ही अपने बालों में तेल लगाएं।

हल्का गुनगुना तेल-
सिर पर मालिश करने के लिए ठंडा तेल नहीं बल्कि तेल को हमेशा गुनगुना गर्म करके ही लगाना चाहिए। ऐसा करने से तेल बालों की जड़ों में अच्छी तरह चला जाता है। तेल हमेशा रात को लगाकर सोएं और सुबह अपने बाल धो लें।

बालों को टाइट न बांधे-
तेल लगाने के बाद कभी भी बालों को टाइट बांधने की गलती ना करें। इससे आपके बाल कमजोर हो सकते हैं। रात की सोते वक्त भी हल्की सी चोटी बांधकर सोना चाहिए। 

10 मिनट तक करें मसाज-
तेल को सिर्फ जड़ों पर लगाकर यूं ही नहीं छोड़ देना चाहिए। 5 से 10 मिनट तक हल्की मसाज ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करती है। जिससे बालों का अच्छे से पोषण मिलता है। 

यह भी पढ़ें - एक तनावपूर्ण स्कैल्प बन सकता इन 6 समस्याओं का कारण, जानिए स्कैल्प को स्वस्थ कैसे रखें

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Hair care tips: never do these common mistakes while doing hair massage with oil Baalo me tel lagane ka sahi tarika in hindi All you Need to Know about Oil Massage for Hair growth