DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Home Remedies For Hair Fall:सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं ये खास चीज, बालों पर होगा जादुई असर

जीवन शैलीHome Remedies For Hair Fall:सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं ये खास चीज, बालों पर होगा जादुई असर

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Tue, 16 Mar 2021 07:55 AM
Home Remedies For Hair Fall:सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं ये खास चीज, बालों पर होगा जादुई असर

Magical Mustard Herbal Oil Recipe:अगर आपके पतले और बेजान बाल हर पार्टी या उत्सव में आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाते हैं तो आपको परेशान होने की नहीं बल्कि बालों की सही देखभाल करने की जरूरत है। बालों की अच्छी देखभाल के लिए जरूरी नहीं कि आप पार्लर में जाकर महंगे पैकेज लें आप घर पर रहकर भी कुछ हर्बल तरीके अपनाकर आपने बालों की पुरानी चमक लौटा सकती हैं।  ऐसा ही एक हर्बल तरीका है सरसों का हर्बल ऑयल। आइए जानते हैं क्या है इसे बनाने और बालों में लगाने का सही तरीका। 

सरसों का हर्बल ऑयल बनाने के लिए सामग्री-
-1 लीटर सरसों का तेल
-1 छोटा कप मेथी दाना

हर्बल ऑयल के फायदे-
सरसों के तेल से बालों को विटमिन्स और आयरन प्राप्त होता है। वहीं, मेथी के बीज में प्रोटीन, फॉस्फोरस और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाया जाता है। ये दोनों ही चीजें बालों को पोषण देकर उन्हें रिपेयर करने में भी मदद करती हैं। प्रोटीन बालों की जड़ों को मजबूती देकर उनमें चमक बढ़ाता है। जबकि मेथी में मौजूद निकोटिनिक एसिड स्कैल्प की क्लीनिंग और मॉइश्चराइजेशन में मदद करती है। 

सरसों का हर्बल ऑयल बनाने का तरीका-
सरसों का हर्बल ऑयल बनाने के लिए सबसे पहले रात को सोने से पहले एक बर्तन में सरसों का तेल निकालें और इसमें मेथी दाना डालकर रातभर के लिए रख दें। अगले दिन 5 से 7 मिनट के लिए इस तेल को धीमी आंच पर पकाएं। जब मेथी के बीज काले होने लगें तो आंच बंद करके तेल को ठंडा होने के लिए अलग रख दें। इसके बाद इस तेल को छानकर किसी कंटेनर में भरकर स्टोर कर लें। यह मैजिकल मसटड हर्बल ऑयल गिरते बाल, ड्रेंडफ और गंजेपन जैसी कई समस्याओं से बचाने का सबसे सस्ता और प्रभावी हर्बल उपाय है। 

हर्बल ऑयल का ऐसे करें इस्तेमाल-
रात को सोने से पहले बालों की जड़ों में इस तेल से मालिश करके अपने बाल बांध लें। इसके बाद सुबह अपने बालों को शैंपू कर लें। अच्छे नतीजे के लिए शुरु में सप्ताह में 3 बार इस तेल का उपयोग करें। इस तेल का नियमित इस्तेमाल आपके बालों को मजबूत बनाकर जल्द ही घना कर देगा।

यह भी पढ़ें - इस बार होली पर मैदा की बजाए आटे से बनाए गुजिया और टेस्‍ट को दें हेल्‍थ का ट्विस्ट

 

 

संबंधित खबरें