DA Image
4 दिसंबर, 2020|4:21|IST

अगली स्टोरी

घर पर बने इस नेचुरल हेयर सीरम से बालों के झड़ने की समस्या हो जाएगी दूर, जानें बनाने का आसान तरीका

hair serum

बालों की देखभाल के लिए तेल, शैम्पू और कंडिशनर के साथ हेयर सीरम का भी खास रोल होता है। खासतौर पर अगर आप बालों पर ड्रायर, स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको हेयर सीरम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे डैमेज हुए बाल फिर से स्ट्रॉन्ग और शाइनी बनते हैं। मार्केट के हेयर सीरम की बजाय आप घर पर ही हेयर सीरम बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है और नेचुरल होने की वजह से आपके बालों पर भी इसका साइड इफेक्ट नहीं पड़ता। बालों के सुलझे होने के कारण हेयर फॉल में भी बहुत कमी आती है। 

 

सामग्री 
कांच की बोतल
अंगूर का तेल
आर्गन ऑयल
एवोकैडो का तेल
जोजोबा का तेल

 

सीरम बनाने की विधि
सीरम बनाने के लिए कांच की बोतल लें। इसमें 2 चम्मच अंगर का तेल, 1 चम्मच आर्गन ऑयल, 1 चम्मच एवोकाडो ऑयल और 1 चम्मच जोजोबा ऑयल डालें। अब बोतल का ढक्कन बंद कर दें और बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं। इसे अब ठंडी जगह पर रख दें। जब भी बालों में इसे लगाना हो तो पहले बोतल को जरूर हिला लें। बालों की लंबाई के अनुसार हेयर सीरम लें और उसे बालों पर लगाएं।

 

हेयर सीरम कैसे लगाएं 
बालों को शैम्पू और कंडिशनर से धोने के बाद जब बाल थोड़े सूख जाएं और हल्के से गीले हो, तो हेयर सीरम की 4-5 ड्रॉप्स फिंगर टिप्स पर लेकर बालों की लंबाई में लगा दें। स्कैप पर हेयर सीरम न लगाएं। हेयर सीर, लगाने के बाद बालों पर कंघी करें, आपके बाल सुलझ जाएंगे।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Hair care tips in hindi how to make natural hair serum in home